ताज़ा खबर
 

आचार्य बालकृष्ण के हेल्थ टिप्स: गर्मियों में इस तरह पीएं पानी, नहीं लगेगी लू

आचार्य बालकृष्ण के अनुसार गर्मी से बचने के लिए पानी बहुत जरुर है, इसलिए घर से निकलते वक्त पानी पीना ना भूलें, क्योंकि यह आपको स्किन संबंधी दिक्कत और लू आदि से बचाता है।

heat, how to, how to beat heat, stay healthy in summers, health tips for summers, health news, tips for summers, water drinking, right way to drinking water, health news in hindiगर्मियों में तेल आदि की चीजों का सेवन कम से कम करें और इसके बजाय पेट में ठंड करने वाली चीजें खाएं।

गर्मी का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में शरीर का ख्याल रखना बहुत जरुरी है। इसलिए गर्मी में लू, डिहाड्रेशन से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा और अपनी जीवन-शैली में बदलाव करना होगा। इसलिए आज हम आपको आचार्य बालकृष्ण के नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप आसानी से गर्मी से बच सकते हैं।

इस तरह पीएं पानी- आचार्य बालकृष्ण के अनुसार गर्मी से बचने के लिए पानी बहुत जरुर है, इसलिए घर से निकलते वक्त पानी पीना ना भूलें, क्योंकि यह आपको स्किन संबंधी दिक्कत और लू आदि से बचाता है। इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप बाहर से आएं तो आते ही ठंडा पानी ना पीएं और कुछ देर बाद पानी पीएं। साथ ही अगर आपने कुछ देर से पानी नहीं पीया है तो एक साथ खुब सारा पानी पीने की कोशिश ना करें, इसके बजाय थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहें।

खाने पीने को लेकर सावधानी- गर्मियों में तेल आदि की चीजों का सेवन कम से कम करें और इसके बजाय पेट में ठंड करने वाली चीजें खाएं। इसके लिए आप तरबूज, ककड़ी, खरबूज, बिल्वपत्र आदि का सेवन कर सकते हैं। यह आपको गर्मी से तो बचाते ही हैं और काफी फायदेमंद भी होते हैं। इसी के साथ रात को हल्का खाना खाएं और सुबह उठकर पानी जरुर पीएं। वहीं प्याज गर्मी में दवाई का काम करता है और आपको लू से बचाता है, इसलिए प्याज का अधिक सेवन करें।

ठंडा खाना और शीतल खाने में समझे अंतर- आचार्य बालकृष्ण के अनुसार वो चीजें ना खाएं जो बाहर से ठंडी हो यानि बर्फ जैसी ठंडी चीजों से बचें और उन चीजों का सेवन अधिक करें, जिनकी तासीर ठंडी हो। इन चीजों में खरबूज, तरबूज, खीरा, नींबू, आंवला आदि शामिल है।

घर से निकलने से पहले करें ये काम- जब आप सुबह घर से बाहर निकलते हैं तो कुछ खाकर ही बाहर निकलें और इस खाने में अन्न की मात्रा अधिक नहीं होनी चाहिए। साथ ही आप घर से निकलते वक्त अपने साथ पानी की बोतल रखें और सिर पर एक कपड़ा डालकर रखें, ताकि आप गर्मी से बच सके।

Next Stories
1 क्या आपको भी है पैर हिलाने की आदत, तो इस बात का रखें ध्यान!
2 सिर्फ महिलाओं को ही होती है ये हेल्थ प्रॉब्लम्स, पुरुषों को नहीं!
3 भारत में 6.3 करोड़ लोगों को नहीं मिलता स्वच्छ पानी
ये पढ़ा क्या?
X