ताज़ा खबर
 

आचार्य बालकृष्ण के हेल्थ टिप्स: गर्मियों में इस तरह पीएं पानी, नहीं लगेगी लू

आचार्य बालकृष्ण के अनुसार गर्मी से बचने के लिए पानी बहुत जरुर है, इसलिए घर से निकलते वक्त पानी पीना ना भूलें, क्योंकि यह आपको स्किन संबंधी दिक्कत और लू आदि से बचाता है।

गर्मियों में तेल आदि की चीजों का सेवन कम से कम करें और इसके बजाय पेट में ठंड करने वाली चीजें खाएं।

गर्मी का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में शरीर का ख्याल रखना बहुत जरुरी है। इसलिए गर्मी में लू, डिहाड्रेशन से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा और अपनी जीवन-शैली में बदलाव करना होगा। इसलिए आज हम आपको आचार्य बालकृष्ण के नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप आसानी से गर्मी से बच सकते हैं।

इस तरह पीएं पानी- आचार्य बालकृष्ण के अनुसार गर्मी से बचने के लिए पानी बहुत जरुर है, इसलिए घर से निकलते वक्त पानी पीना ना भूलें, क्योंकि यह आपको स्किन संबंधी दिक्कत और लू आदि से बचाता है। इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप बाहर से आएं तो आते ही ठंडा पानी ना पीएं और कुछ देर बाद पानी पीएं। साथ ही अगर आपने कुछ देर से पानी नहीं पीया है तो एक साथ खुब सारा पानी पीने की कोशिश ना करें, इसके बजाय थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहें।

खाने पीने को लेकर सावधानी- गर्मियों में तेल आदि की चीजों का सेवन कम से कम करें और इसके बजाय पेट में ठंड करने वाली चीजें खाएं। इसके लिए आप तरबूज, ककड़ी, खरबूज, बिल्वपत्र आदि का सेवन कर सकते हैं। यह आपको गर्मी से तो बचाते ही हैं और काफी फायदेमंद भी होते हैं। इसी के साथ रात को हल्का खाना खाएं और सुबह उठकर पानी जरुर पीएं। वहीं प्याज गर्मी में दवाई का काम करता है और आपको लू से बचाता है, इसलिए प्याज का अधिक सेवन करें।

ठंडा खाना और शीतल खाने में समझे अंतर- आचार्य बालकृष्ण के अनुसार वो चीजें ना खाएं जो बाहर से ठंडी हो यानि बर्फ जैसी ठंडी चीजों से बचें और उन चीजों का सेवन अधिक करें, जिनकी तासीर ठंडी हो। इन चीजों में खरबूज, तरबूज, खीरा, नींबू, आंवला आदि शामिल है।

घर से निकलने से पहले करें ये काम- जब आप सुबह घर से बाहर निकलते हैं तो कुछ खाकर ही बाहर निकलें और इस खाने में अन्न की मात्रा अधिक नहीं होनी चाहिए। साथ ही आप घर से निकलते वक्त अपने साथ पानी की बोतल रखें और सिर पर एक कपड़ा डालकर रखें, ताकि आप गर्मी से बच सके।

कपिल शर्मा-सुनील ग्रोवर विवाद: दोनों के बीच क्या गलत हुआ?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App