ताज़ा खबर
 

बदलते मौसम में रहें फिटनेस मेंटेन करना नहीं आसान, अपनाएं ये 5 तरीके

सर्दियों के समय में शरीर का तापमान सही बनाए रखने और खुद को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपने शरीर की समग्र देखभाल करनी पड़ती है।

Author नई दिल्ली | November 26, 2018 12:13 PM
सर्दियों में आपको हर रोज तेल की मालिश करनी चाहिए।

मौसम के बदलने पर आपको खुद का अधिक ख्याल रखना होता है। बदलते मौसम के कारण सर्दी लगने के साथ-साथ आप कई बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं। सर्दियों के समय कम तापमान और सर्द हवा आपकी त्वचा को बेहद रुखा और बेजान बनाती हैं इसके अलावा सर्दी-जुकाम होने का खतरा भी बढ़ जाता है। सर्दियों के समय में शरीर का तापमान सही बनाए रखने और खुद को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपने शरीर की समग्र देखभाल करनी पड़ती है। ऐसे में आप कुछ जरुरी टिप्स अपना सकते हैं जो सिर से पैर तक आपको स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने के लिए आवश्यक होते हैं।

ताजा हवा में सांस लें
जितना हो सके, ताजा हवा में सांस लें। इसके लिए आपको सुबह सूरज उगने के साथ ही योगा और मेडिटेशन करना चाहिए।

रोजाना तेल की मालिश करें
रुखी, बेजान और कटी-फटी त्वचा को पोषण देने के लिए सर्दियों में आपको तेल की मालिश करनी चाहिए। इसके लिए आप एक कप तेल को गर्म करें और रात को सोने से पहले पूरे शरीर पर मालिश करें।

अधिक खाने से बचें
हर एक चीज जो आप पसंद करें, आप खा सकते हैं लेकिन हमेशा मोडरेशन पर ध्यान दें। किसी भी फूड का अधिक सेवन ना करें। स्वस्थ भोजन करने पर फोकस करें।

पानी का पर्याप्त सेवन करें
पानी हमारे शरीर के लिए बेहद जरुरी है। अगर आप सही मात्रा में पानी की मात्रा का सेवन करते हैं तो आप स्वस्थ रहते हैं और कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए पानी पिएं। इसके अलावा आप पानी में नींबू और पुदीना मिला सकते

वॉक करें
हर व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए सक्रिय रहना जरुरी है। इसलिए आप वॉक कर सकते हैं। आप सुबह या शाम, दोनों समय टहल सकते हैं। इससे आपको अधिक प्रयास भी नहीं करने होंगे और आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। साथ ही आप टहलने से खुद को तरोताजा महसूस करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App