scorecardresearch

Tips for Treadmill Safety: वर्कआउट के दौरान ट्रेडमिल पर दौड़ते हैं, तो इन खास बातों का जरूर रखें ध्यान

ट्रेडमिल पर दौड़ना वॉक करने की तरह ही फायदा पहुंचाता है। दौड़ने से वज़न कम रहता है, साथ ही कार्डियो वैस्कुलर एक्टिविटी बेहतर रहती है।

trademill
ट्रेडमिल पर दौड़ते से पहले मशीन की डिस्पले को जरूर समझे, वरना परेशानी हो सकती है। फोटो-फ्री पिक्स

फिटनेस फ्रीक लोग बॉडी को फिट रखने के लिए घंटों जिम में वर्कआउट करते हैं, ताकि उनकी बॉडी फिट रहे। फिट रहने के लिए वॉक करना बेहद जरूरी है। जिन लोगों के पास वक्त की कमी होती है वो सुबह और शाम वॉक नहीं कर पाते, ऐसे लोग घर में ही या फिर जिम में ट्रेडमिल पर वॉक करते हैं। ट्रेडमिल पर दौड़ना वॉक करने की तरह ही फायदा पहुंचाता है। दौड़ने से वज़न कम रहता है, साथ ही कार्डियो वैस्कुलर एक्टिविटी बेहतर रहती है।

 ट्रेडमिल पर दौड़ने से पिंडलियों की मांसपेशियां मज़बूत रहती है। इस मशीन पर दौड़ने से ना सिर्फ कैलोरी बर्न होती है बल्कि तनाव भी दूर होता है। आइए जानते हैं कि ट्रेडमिल पर दौड़ते समय किन-किन बातों का ध्यान रखें।

मशीन का सिस्टम जरूर समझे: अगर पहली बार ट्रेडमिल पर दौड़ रहे हैं तो सबसे पहले मशीन का सिस्टम समझे। मशीन का फंक्‍शन समझने के बाद ही आप मशीन को तेज या हल्का कर सकते हैं। आप मशीन के बारे में ट्रेनर से पूछ सकते हैं। अगर आप मशीन को ऑन-ऑफ, स्लो या तेज करना नहीं सीखेंगे तो आपको परेशानी हो सकती है।

मशीन की डिस्पले को जरूर समझें: मशीन की डिस्पले में हार्ट रेट मॉनिटर, पहले से फिक्‍स वर्कआउट, कैलोरी बर्न कैलकुलेटर, टाइम डिस्‍प्‍ले और इंकलाइन बटन होते हैं जिनकी मदद से आप रनिंग की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

दौड़ने से पहले बॉडी को वॉर्म अप करें: जिम में जाते ही बिना बॉडी को वार्म किए ट्रेडमिल पर नहीं दौड़ें वरना चोट लगने का खतरा हो सकता है। बिना वार्म अप किए ट्रेडमिल पर दौड़ेंगे तो मसल्स में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ जाता है जिससे स्टिफनेस हो सकती है।

ट्रेडमिल पर पहले वॉक करें: जब भी आप ट्रेडमिल पर दौड़ना शुरू करें तो सबसे पहले हल्के-हल्के वॉक करें फिर दौड़ना शुरु करें। अगर आप सिर्फ वॉक करने के लिए ट्रेडमिल का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो इसे जीरो पर सेट कर लें।

ट्रेडमिल पर दौड़ने के लिए कंफर्ट जूते पहनें: आप ट्रेडमिल पर दौड़ना चाहते हैं तो कंफर्ट जूतों को पहनें। अपने साइज के जूतें पहनें, लूज शूज ट्रेडमिल पर दौड़ते समय आपका ध्यान भटका सकते हैं।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट