ताज़ा खबर
 

इन घरेलू तरीकों से दूर हो सकता है खीरे का कड़वापन, जानें कैसे

गर्मियों में खीरे का खूब इस्तेमाल किया जाता है। इस मौसम में सलाद के रूप में खीरा हर थाली में मौजूद होता है।

प्रतीकात्मक फोटो। (Photo: Thinkstock Images)

गर्मियों में खीरे का खूब इस्तेमाल किया जाता है। इस मौसम में सलाद के रूप में खीरा हर थाली में मौजूद होता है। डॉक्टर्स अक्सर गर्मियों में खूब खीरे के सेवन की सलाह देते हैं। दरअसल, खीरे में पानी की काफी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में गर्मियों में यह हमारे शरीर के बहुत काम आ सकता है। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए खीरे का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। खीरे में कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं। कोल्स्ट्रॉल कम करने से लेकर पाचन दुरुस्त रखने तक में यह बेहद लाभकारी है। खीरा खाते हुए कई बार कड़वा खीरा भी हमारे हाथ लग जाता है। ऐसे में मुंह का पूरा स्वाद बिगड़ जाता है।

खीरा प्राकृतिक रूप से कड़वा ही होता है। इसमें कई ऐसे केमिकल्स होते हैं जो इसके कड़वेपन के लिए जिम्मेदार होते हैं। सिंचाई ठीक न होने से या फिर तापमान की वजह से भी खीरा कड़वा हो जाता है। ऐसे में कुछ घेरलू तरीकों से खीरे के कड़वेपन को दूर किया जा सकता है। आइए, जानते हैं कि वे नुस्खे क्या हैं –

HOT DEALS
  • BRANDSDADDY BD MAGIC Plus 16 GB (Black)
    ₹ 16199 MRP ₹ 16999 -5%
    ₹1620 Cashback
  • Sony Xperia L2 32 GB (Gold)
    ₹ 14845 MRP ₹ 20990 -29%
    ₹1485 Cashback

1. खीरे से कड़वापन दूर करने का सबसे आसान तरीका है कि उसे ऊपर से थोड़ा सा काट लें। अब खीरे के ऊपर नमक लगाएं और कटे हुए टुकड़े को गोल-गोल इस पर मलें। तुरंत झाग बननी शुरू हो जाएगी। इसी तरह खीरे के दूसरे सिरे को भी काट लें और फिर नमक लगाकर मलें। आप चाहें तो बिना नमक के भी मल सकते हैं। अब खीरे को पानी से धो लें और टेस्ट करें। खीरा कड़वा नहीं लगेगा।

2. खीरे के 2 लम्बे हिस्से कर लें। फिर दोनों लम्बाई वाले हिस्सों पर नमक लगाएं और एक दूसरे के साथ मलें। आप देखेंगे कि कुछ सफेद झाग निकल रही है। इस प्रक्रिया को 2 से 3 बार करें और फिर खीरे को धोकर खा लें। अब खीरा कड़वा नहीं लगेगा।

3. खीरे के अंतिम सिरे को काट लें और फिर खीरे के छिलके उतार लें। इसे काटने से पहले फोर्क लेकर खीरे में कई छेद कर लें। इससे खीरे का कड़वापन निकल जाता है। अब आप खीरे को धोकर खा सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App