ताज़ा खबर
 

शरीर में दिखने वाले ये लक्षण हैं विटामिन K की कमी के संकेत

विटामिन K की शरीर में सबसे ज्यादा जरूरत रक्त का थक्का बनाने के लिए होती है।

Vitamin K, Lack Of vitamin K, Symptoms OF Lack Of Vitamin K, Blood Clots, Green Vegetables, Olive Oil Cabbage, Broccolli, Health Tips In Hindi, Lifestyle News In Hindi, Jansattaअगर विटामिन K शरीर में न हो तो रक्त का थक्का न बनने की वजह से सारा खून शरीर से बाहर चला जाए।

विटामिन K की शरीर में सबसे ज्यादा जरूरत रक्त का थक्का बनाने के लिए होती है। शरीर के किसी भी हिस्से पर जब कभी चोट लगती है तो खून बहना शुरू हो जाता है। ऐसे में कुछ देर बाद खून बहना बंद भी हो जाता है। ऐसा विटामिन के की वजह से होता है। जब कभी शरीर से खून बाहर निकलना शुरू होता है, शरीर में मौजूद विटामिन K सक्रिय हो जाता है और रक्त का थक्का बनाकर शरीर से ज्यादा खून बहने से रोक देता है। कुल मिलाकर अगर विटामिन K शरीर में न हो तो रक्त का थक्का न बनने की वजह से सारा खून शरीर से बाहर चला जाए।

विटामिन K इसके अलावा शरीर में हड्डियों को मजबूत करने का भी काम करता है। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के साथ-साथ हमें दिल की बीमारियों से भी बचाता है। शरीर में इसकी कमी कई तरह की शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके शरीर में विटामिन K की कमी हो गई है-

1. विटामिन K रक्त का थक्का बनाने के लिए बहुत जरूरी होता है। ऐसे में अगर शरीर में इसकी कमी होती है तो जरा सी चोट पर भी काफी खून बह जाता है। इससे आप पता लगा सकते हैं कि आपके अंदर अब विटामिन K की कमी हो रही है।

2. शरीर में विटामिन K की कमी एनीमिया का भी कारण होती है। एनीमिया की वजह से शरीर में कमजोरी का आ जाना सर्वविदित है। ऐसे में आप थके हुए मुरझाए से दिखने लगते हैं और आपका शरीर पीला पड़ जाता है।

3. विटामिन K भोजन के पाचन में भी काफी मदद करता है। इसलिए शरीर में इसकी कमी होने पर पेट में दर्द की समस्या भी होने लगती है।

4. नाक से खून आना भी शरीर में विटामिन K की कम की ओर संकेत करता है।

शरीर में विटामिन K की पूर्ति के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन काफी फायदेमंद होता है। यह विटामिन K का भरपूर स्रोत होती हैं। यह शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करती हैं। ऑलिव ऑयल भी शरीर में विटामिन K के उत्पादन को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। बंदगोभी और ब्रोकली का सेवन भी शरीर में विटामिन K की कमी को पूरी करने में मदद करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जानें क्या है खर्राटे आने की वजह और आप इससे कैसे बच सकते हैं
2 लिवर और किडनी के लिए फायदेमंद है गन्ने का जूस, जानें और फायदे
3 रोजाना एक कप कॉफी लीवर कैंसर का खतरा करेगी कम, जानें कैसे
ये पढ़ा क्या?
X