ताज़ा खबर
 

घरों की हवा में गंदगी की वजह से सर्दियों में होती है एलर्जी, जानें कैसे करें इससे बचाव

घरों में गंदगी की वजह से रोगाणुओं की संख्या बढ़ जाती है। ये रोगाणु ही एलर्जी का कारण होते हैं।

Author Updated: December 13, 2017 10:01 PM

मौसम में बदलाव अक्सर सर्दी-जुकाम जैसी छोटी-मोटी बीमारियां लेकर आते हैं। सर्दियों में इनके साथ-साथ लोगों में एलर्जी की भी समस्या देखी गई है। ऐसे में सांस लेने में तकलीफ, शरीर में खुजली और स्किन पर चकत्ते पड़ जाने की समस्या जन्म लेती है। विशेषज्ञों का कहना है कि सर्दी के मौसम में लोग ज्यादातर घरों में ही रहते हैं और ऐसे में धूल कणों, फफूंदी और सूक्ष्म जीवाणुओं की वजह से एलर्जी के शिकार हो जाते हैं। इससे दमा, खांसी, गले में घरघराहट जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। सर्दियों में एलर्जी से बचने के लिए हमें अपने घरों और आसपास की जगहों पर साफ सफाई रखनी चाहिए। इसके अलावा कुछ और भी उपाय हैं जिन्हें आजमाकर इस बीमारी से बचा जा सकता है।

1. घरों में गंदगी की वजह से रोगाणुओं की संख्या बढ़ जाती है। ये रोगाणु ही एलर्जी का कारण होते हैं। एलर्जी हो जाने पर इसका कारण जानने के बाद ही इसका इलाज किया जा सकता है। इसके लिए एक विशेष प्रकार का टेस्ट होता है जिसे कॉम्प्रीहेन्सिव एलर्जी टेस्ट कहते हैं। इसमें आपके खून की जांच की जाती है।

2. एलर्जी से बचने के लिए आपको अपने कमरे की हवा को इम्प्रूव करने की जरूरत है। कमरों को साफ-सुथरा रखें और कालीन आदि की नियमित सफाई करें।

3. स्किन में एलर्जी से बचने के लिए नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर त्वचा पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। सुबह नीम के पानी से इसे धो लें। यह एंटी-बैक्टीरियल नुस्खा है जिससे एलर्जी की संभावना खत्म हो जाती है।

4. सर्दियों में घी का सेवन कम से कम करें। एक गिलास गाजर का जूस पीने से भी एलर्जी दूर होती है। इसके अलावा गाजर, चुकंदर और खीरा का मिक्स जूस पीने से भी एलर्जी नहीं होती।

5. एलर्जी वाले फूड्स से दूर रहने के साथ-साथ गाड़ी चलाते समय रूमाल से मुंह और नाक ढंककर रखें तथा आंखों पर धूप वाला चश्मा लगाएं। हर दूसरे दिन चादर बदलते रहें या फिर उन्हें धूप दिखाते रहें।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 रोज हल्दी खाने वाले लोगों को नहीं हो सकता है कैंसर, जानिए क्यों
2 बवासीर को जड़ से खत्म कर देते हैं ये आसान से घरेलू नुस्खे, ऐसे करिए इस्तेमाल
3 न्यूट्रिशनल पावरहाउस कही जाती है ग्रीन बीन्स, दिल, त्वचा और आंखों की सेहत के लिए है ‘वरदान’