सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट Rujuta Diwekar से जानें हृदय को स्वस्थ रखने के 5 टिप्स

रुजुता ने ट्विटर पर हार्ट हेल्थ और ब्लड प्रेशर को बेहतर करने के लिए पांच टिप्स बताए हैं

heart attack risk, heart attack symptoms, हार्ट अटैक
सप्ताह में योग और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें, बेहतर नींद के लिए गैजेट के अधिक इस्तेमाल से परहेज करें

Heart Attack Remedies Symptoms: आमतौर पर स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि बढ़ती उम्र के साथ हृदय रोग होने का खतरा भी बढ़ता है। मगर पिछले कुछ सालों में 30 से 40 साल के वयस्कों में भी हार्ट अटैक और हृदय रोग का खतरा ज्यादा हुआ है। हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि हृदय तक जाने वाली खून की नसों में फैट और कोलेस्ट्रॉल के प्रभाव से ब्लॉकेज होने पर हार्ट अटैक होता है। विशेषज्ञों के अनुसार खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से दिल की सेहत पर असर पड़ता है।

भारत की बेस्ट न्यूट्रिशनिस्ट्स में से एक रुजुता दिवेकर कई बॉलीवुड हस्तियों की एक्सपर्ट हैं। साथ ही, हेल्थ और वेलनेस को लेकर भी वो कई जगह भाषण दे चुकी हैं। उनकी किताबें भी बेस्ट सेलिंग्स में से एक हैं। सोशल मीडिया पर भी आए दिन वो अपने फॉलोवर्स को हेल्थ टिप्स देती रहती हैं।

बिग बॉस 13 विजेता सिद्धार्थ शुक्ला की हार्ट अटैक से हुई मौत के बाद कई लोग हेल्दी हार्ट को लेकर चर्चा कर रहे हैं। ऐसे में जानिये रुजुता दिवेकर द्वारा बताए गए 5 टिप्स जो दिल की सेहत को बेहतर करेंगे –

इन 5 बातों का रखें ध्यान: रुजुता ने ट्विटर पर हार्ट हेल्थ और ब्लड प्रेशर को बेहतर करने के लिए पांच टिप्स बताए हैं। उनके अनुसार रोजाना मुट्ठी भर नट्स को डाइट में शामिल करें। मौसमी, ताजे और लोकल फल खाएं, पैकेज्ड फूड्स के सेवन से बचें। अगर खाना भी हो तो वो कहती हैं कि लो फैट और लो सॉल्ट युक्त फूड्स का सेवन करें। साथ ही, ज्यादा नमक के सेवन से बचें। सप्ताह में योग और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें, बेहतर नींद के लिए गैजेट के अधिक इस्तेमाल से परहेज करें।


क्या हो सकते हैं हार्ट अटैक के प्रमुख लक्षण: हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जैसा फिल्मों में दिखाया जाता है, असल में दिल का दौरा उससे बहुत अलग होता है। विशेषज्ञों के अनुसार हार्ट अटैक के संकेतों में सीने के आसपास या बीच में बेचैनी, जी मिचलाना, शरीर के ऊपरी हिस्से जैसे बांहों, पीठ, गले, कंधे और पेट में दर्द, सिरदर्द के साथ उल्टी आना, दिल की धड़कनों का अनियंत्रित होना, सांस लेने में दिक्कत और ज्यादा पसीना आना शामिल है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।