ताज़ा खबर
 

बरसात के सीजन में बढ़ जाता है इन्फेक्शन का खतरा, बचाव के लिए करें ये उपाय

Monsoon health care tips: बारिश के मौसम में इंफेक्शन होने के खतरे से खुद को बचाने के लिए आप कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं। इन उपायों की मदद से आप कई बीमारियों से भी खुद को बचा सकते हैं।

बरसात के सीजन में कैसे रखें अपना ध्यान (Source: Dreamstime)

Monsoon Health Tips: बारिश के मौसम में इंफेक्शन होने का खतरा अधिक होता है। लोग अधिक जंक फूड्स खाते हैं जिनमें मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होते हैं। इसके अलावा बरसात में लोग भिगते हैं जिसके कारण भी इंफेक्शन होने का खतरा अधिक होता है। बारिश के मौसम में इंफेक्शन के कारण सर्दी-जुकाम, स्किन एलर्जी, अस्थमा और टायफॉयड होने की संभावना अधिक होती है। बारिश के मौसम में इंफेक्शन होने के खतरे से खुद को बचाने के लिए आप कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं।

दाल खाएं:
बारिश के मौसम में मिलने वाले कई फल और सब्जी ऐसे होते हैं जिनके कारण इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। इंफेक्शन से बचने के लिए इन फल और सब्जियों को अच्छी तरह धो कर खाएं ताकि उनमें मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु नष्ट हो जाएं। इसके अलावा, मानसून के दौरान दाल अधिक खाएं। दाल में अधिक मात्रा में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है।

पानी पिएं:
पानी शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है। पानी शरीर को डिटॉक्स करता है जिससे किसी प्रकार का कोई बीमारी और इंफेक्शन नहीं होता है। इसलिए रोजाना कम से कम 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं। पानी शरीर को हाईड्रेटेड रखता है।

कम मांस खाएं:
बारिश के मौसम में मांसाहारी भोजन खाने से पेट की बीमारी होती है। इंफेक्शन से बचने के लिए आप उबले हुए मांस को अपनी डाइट में शामिल करें और तला हुआ बिल्कुल ना खाएं। इसके अलावा आप पैक्ट मीट या प्रीसरर्व्ड मीट ना खाएं।

मसालेदार खाना खाएं:
कई लोग मसालेदार खाना खाने से बचते हैं लेकिन बारिश के दिन में मसालेदार खाना कई बार फायदेमंद होता है। बेहतर परिणाम के लिए आप अपने रोज के खाने में हल्दी, लहसुन, अदरक, जीरा, धनिया और काली मिर्च को जरूर शामिल करें। इनमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण आपको इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं।

(और Health News पढ़ें)

Next Stories
1 ये खास एक्सरसाइज है Virat Kohli की स्ट्रेंथ का राज, आप भी कर सकते हैं ट्राय
2 फैट बर्न करने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने तक मदद करता है एक कप कॉफी, जानें कैसे
3 पहली डिलीवरी के बाद डिप्रेशन में चली गई थीं समीरा रेड्डी, यूं निकली थीं बाहर
Coronavirus LIVE:
X