ताज़ा खबर
 

कोरोना से हुई कमजोरी को कैसे दें मात, जानिये जल्दी रिकवरी के लिए जरूरी टिप्स

Post Covid Recovery Tips: रोजाना सुबह एक खजूर, मुट्ठी भर किशमिश, दो बादाम, दो अखरोट जो कि पूरी रात पानी में भिगोए हुए हों, उनका सेवन करें।

post covid recovery, post covid fatigue, post covid weakness, immunityहल्का भोजन करें और उन फूड्स को डाइट में शामिल करें जिन्हें पचाना आसान होता है

Post Covid Health Tips: भारत में कोरोना लगातार अपने पैर पसार रहा है, पिछले कुछ दिनों में रोजाना इस खतरनाक वायरस के 4 लाख से भी अधिक मामले सामने आ रहे हैं। अस्पतालों में भीड़ इतनी अधिक है कि बिस्तरों की किल्लत बढ़ रही है। ऐसे में कई लोग जिनमें हल्के लक्षण दिख रहे हैं या फिर जिन्हें अधिक परेशानी नहीं हो रही है वो लोग घर पर ही आइसोलेटेड हैं। बता दें कि कई कोरोना के मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बावजूद उन्हें थकान और कमजोरी की शिकायत हो रही है। इस स्थिति में रिकवरी के लिए शरीर को जरूरी पोषक तत्व चाहिए।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ मान रहे हैं कि कोरोना की दूसरी लहर में ठीक हो जाने के बावजूद भी 6 से 8 महीनों तक शरीर के कई हिस्से खासकर फेफड़े और गुर्दे प्रभावित होते हैं। ऐसे में जानते हैं कुछ टिप्स जो लोगों को कोरोना से पूरी तरह उबरने में मदद करेंगे।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार डॉ. दीक्षा भवसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट कोविड मरीजों के लिए हेल्थ टिप्स शेयर किये हैं। उनके अनुसार इस कोरोना काल में सेफ्टी प्रोटोकोल्स का पालन करने के साथ ही लोगों को पोषण, फिटनेस और संपूर्ण स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए।

दीक्षा लिखती हैं कि कोरोना से उबरते हुए मरीजों को शुरुआत में उन्हें हल्के एक्सरसाइज करने चाहिए। धीमे-धीमे चलें, सांस संबंधी एक्सरसाइज करें और मेडिटेशन करें। आपके शरीर को आराम चाहिए इसलिए भारी वर्क आउट करने से बचें।

शरीर के लिए सुबह की धूप जरूरी है, इसलिए रोज सुबह कम से आधा घंटा सूर्य की रोशनी में बैठें।

रोजाना सुबह एक खजूर, मुट्ठी भर किशमिश, दो बादाम, दो अखरोट जो कि पूरी रात पानी में भिगोए हुए हों, उनका सेवन करें।

हल्का भोजन करें और उन फूड्स को डाइट में शामिल करें जिन्हें पचाना आसान होता है। ज्यादा चीनी, तला-भूना और प्रोसेस्ड भोजन से बचें।

एक दिन के अंतराल पर पोषक तत्वों से भरपूर खिचड़ी का सेवन करें। साथ ही, सप्ताह में 2 से 3 बार मोरिंगा से बना सूप पीयें।

दिन भर में दो बार खाने के एक घंटे बाद जीरा, धनिया और सौंफ को उबालकर छान लें और इसे पीयें।

रोज रात को जल्दी सोएं, डॉक्टर कहती हैं कि जितने अच्छे से आप सोएंगे, रिकवर करने में उतनी मदद मिलेगी।

इम्युनिटी कैसे बढ़ाएं: इससे पहले उन्होंने एक पोस्ट में इम्युनिटी बढ़ाने के टिप्स भी साझा किये थे। सुबह जल्दी उठें और सूर्य की किरणों में बैठें। साथ ही, एक्सरसाइज करें और अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, कपालभाति और भस्त्रिका जैसे प्राणायाम करें। हर्बल टी पीयें, मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

Next Stories
1 शरीर के लिए क्यों जरूरी है प्रीबायोटिक फूड्स? अपनी डाइट में इस तरह करें शामिल
2 Uric Acid: क्या सच में बेकिंग सोडा कर सकता है यूरिक एसिड को कंट्रोल? एक्सपर्ट से जानिये
3 बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर है प्याज, इस तरह करें इस्तेमाल
यह पढ़ा क्या?
X