ताज़ा खबर
 

बढ़ गया है यूरिक एसिड तो इन ड्रिंक्स का करें इस्तेमाल, मिल सकता है आराम

Drinks for Uric Acid: यूरिक एसिड यदि एक निश्चित मात्रा से अधिक शरीर में एकत्रित हो जाता है तो वह फिर से बाहर नहीं निकल पाता है जिससे शरीर में सूजन आ जाती है। इसे कम करने के लिए आप कुछ हेल्दी ड्रिंक्स पी सकते हैं।

यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए ड्रिंक्स (Source: Dreamstime)

Drinks for Uric Acid: यूरिक एसिड एक वेस्ट प्रोडक्ट है जिसका उच्च स्तर सेहत के लिए लाभकारी नहीं होता है। यूरिक एसिड यदि एक निश्चित मात्रा से अधिक शरीर में एकत्रित हो जाता है तो वह फिर से बाहर नहीं निकल पाता है और शरीर में जमा होने लगता है। यूरिक एसिड का बढ़ा हुआ स्तर खून में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ा देता है जिससे पैर, एड़ी और टखनों में दर्द और सूजन की समस्या पैदा हो जाती है। यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए आप कुछ हेल्दी ड्रिंक्स पी सकते हैं। आइए जानते हैं कि कौन सी हेल्दी ड्रिंक्स यूरिक एसिड का स्तर कम करने के लिए फायदेमंद होती है।

मोसंबी- पुदीना ड्रिंक:
इस ड्रिंक में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी होता है जो कि यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसका सेवन करने के लिए एक मोसंबी को छिल लें। मोसंबी को टुकड़ों में काटकर इसमें नींबू का रस और पुदीने के पत्ते डालें और मिक्सर में ब्लेंड कर के जूस बनाकर इसका सेवन करें।

पाइनेप्पल मिक्स:
इस जूस में विटामिन सी के साथ अन्य एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो यूरिक एसिड को तोड़कर शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसे बनाने के लिए पाइनेप्पल की तीन चौथाई जूस को एक चौथाई गिलास स्किम्ड मिल्क में मिलाकर आइस क्यूब डालकर सर्व करें।

स्ट्रॉबेरी स्मूदी:
यह स्मूदी भी यूरिक एसिड का स्तर कम करने के लिए लाभकारी होता है। इसे बनाने के लिए मिक्सर में कटी हुई स्ट्रॉबरी और योगर्ट डालकर ब्लेंड करें और स्मूदी बना लें।

खीरा सूप:
खीरा सूप शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ यूरिक एसिड का स्तर भी कम करता है। इसका सेवन करने के लिए एक जार में खीरे का जूस, एक चौथाई कप योगर्ट, पुदीने के पत्ते और नींबू का रस डालकर ब्लेंड करें और थोड़ा देर ठंडा करने के बाद सर्व करें।

(और Health News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App