scorecardresearch

Chronic disease: ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की बीमारी से बचना है तो सुबह सबसे पहले ये काम करें, जानिए

Start the day with breakfast: अगर ब्लड प्रेशर और शुगर ज्यादा रहता है तो नाश्ता कभी भी नहीं छोड़ें।

Chronic disease: ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की बीमारी से बचना है तो सुबह सबसे पहले ये काम करें, जानिए
Morning Habits For Diabetes control: डायबिटीज और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना खाली पेट पानी का सेवन करें और मेडिटेशन करें। photo-freepik

खराब डाइट, बिगड़ता लाइफस्टाइल और तनाव आपको जाने-अनजाने में कई क्रॉनिक बीमारियों का शिकार बना रहा है। डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर (diabetes and high blood pressure)की बीमारियां ऐसी क्रॉनिक बीमारियां हैं जिनके मरीजों की संख्या में दिनों दिन इज़ाफ़ा हो रहा है। डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की बीमारी होने पर अगर इसे कंट्रोल नहीं किया जाए तो दिल किडनी और लंग्स (kidney and lungs)को नुकसान पहुंच सकता है।

भारतीय योग गुरु, लेखक, शोधकर्ता और टीवी पर्सनालिटी डॉक्टर हंसा योगेंद्र (Hansa Yogendra)के मुताबिक अगर लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव किया जाए तो इस बीमारी को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि डायबिटीज और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सुबह सवेरे कौन-कौन से टिप्स अपना सकते हैं।

दिन की शुरूआत नाश्ते से करें: (Start the day with breakfast)

अगर डायबिटीज (Diabetes)और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो सुबह का नाश्ता स्किप नहीं करें। सुबह का हेल्दी नाश्ता (healthy breakfast)ब्लड प्रेशर और शुगर की बीमारी को कंट्रोल करने में असरदार साबित होता है।

एक्सपर्ट के मुताबिक सुबह-सवेरे हेल्दी नाश्ता करने से ब्लड प्रेशर और शुगर का स्तर नॉर्मल रहता है। सुबह के समय पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता का सेवन करने से बॉडी पूरा दिन हेल्दी रहती है। सिंपल लाइफस्टाइल और डाइट्री हैबिट्स ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार साबित होती है।

पोटैशियम,मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर फूड्स का सुबह करें सेवन: (Consume foods rich in potassium, magnesium and fiber)

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक डाइट में पोटैशियम,मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करें। डार्क चॉकलेट मैग्नीशियम का एक बेहतरीन सोर्स है उसका सेवन करें। सूखे मेवे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं उनका सेवन करें। चिया और कद्दू के बीज, बेरीज, टमाटर, ब्रोकली और केले का सेवन करें बॉडी में पोटैशियम की कमी पूरी होगी और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा।

हेल्दी लाइफस्टाइल रखें और तनाव से दूर रहें: (Have a healthy lifestyle and stay away from stress)

अगर आप चाहते हैं कि आपका बीपी और शुगर कंट्रोल रहे तो आप हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाएं और तनाव से दूर रहें। तनाव सब बीमारियों की जड़ है इसलिए तनाव से दूर रहें।

मेडिटेशन करें: (Do meditation)

ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो सुबह सवेरे मेडिटेशन करें। मेडिशन करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है, तनाव दूर होता है और क्रॉनिक बीमारियां जैसे बीपी और शुगर भी कंट्रोल रहता है। इन तरीकों को अपनाकर आप रोजाना ब्लड प्रेशर और शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं और नॉर्मल जिंदगी जी सकते हैं।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 23-01-2023 at 01:55:41 pm
अपडेट