ताज़ा खबर
 

Karva Chauth 2019: करवाचौथ व्रत के लिए एक दिन पहले सेहत के लिए ऐसे करें तैयारी

Karwa Chauth 2019: करवा चौथ के एक दिन पहले कुछ चीजों को फॉलो जरूर करें ताकि आप हेल्दी रहें। साथ ही ये टिप्स आपको करवा चौथ के फास्ट के दौरान थकावट से भी दूर रखेगा।

Author Updated: October 15, 2019 3:11 PM
Karva Chauth 2019: करवा चौथ के मौके पर ऐसे रखें खुद को हेल्दी

Karva Chauth 2019 health, fasting tips: इस दिन, विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की प्रार्थना के लिए अनुष्ठान व्रत या करवा चौथ का व्रत रखती हैं। विवाहित महिलाएं सुबह जल्दी उठती हैं (सूर्योदय के समय) सरगी खाने के लिए – अपनी सास द्वारा तैयार किया गया भोजन। सरगी खाने के बाद, महिलाएं पूरे दिन बिना पानी और भोजन के रहती हैं, जब तक कि वे शाम को चंद्रमा को नहीं देख लेतीं। कहने की जरूरत नहीं है, पूरे दिन उपवास करना निश्चित रूप से एक आसान बात नहीं है। जो लोग पहली बार व्रत कर रहे हैं या नियमित रूप से व्रत नहीं करते हैं उन्हें यह विशेष रूप से कठिन लग सकता है। यहां आसान और स्वस्थ फास्टिंग सुनिश्चित करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

मिठाई से बचें और इसके बजाय खजूर, अंजीर या खुबानी खाएं: बहुत अधिक चीनी आपको डिहाईड्रेटेड कर सकता है और आपकी भूख को भी बढ़ा सकता है।

पानी पिएं: व्रत की शुरूआत होने से एक दिन पहले से आप जितना हो सके उतना पानी पिएं। पानी के अलावा जूस और दूध भी पिएं। ऐसे करने से आप अगले दिन अधिक प्यास नहीं लगेगी और आप डिहाईड्रेटेड भी नहीं होंगी।

व्रत की शुरूआत होने से पहले परांठे और पकोड़े जैसी तैलीय और तले हुए फूड्स को खाने से बचें क्योंकि ये बहुत हेवी होते हैं और आपको चक्कर आ सकता है। सब्जियों या पनीर के साथ मल्टीग्रेन चपाती खाएं। अगले दिन सरगी थली में स्वस्थ और हल्का भोजन खाएं।

आराम करें: व्रत के दौरान इंसान को काफी थकावट हो जाती है। ऐसे में आप एक दिन पहले पर्याप्त नींद लें। कम से कम 6-7 घंटे की नींद जरूर लें। ऐसा करने से आपको अगले दिन फ्रेश महसूस करेंगी और आपको बहुत अधिक थकावट भी नहीं लगेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 How To Stop Tooth Pain Fast: असहनीय दांत दर्द में फौरन राहत पहुंचाएंगे ये पांच घरेलु उपाय
2 MTV Roadies rising के प्रिंस नरूला ने दिया फिटनेस टिप्स, बताया अपना वर्कआउट प्लान
3 Dengue Fever, Symptoms, Treatment and Cause in Hindi: डेंगू बुखार ने लिया खतरनाक रूप, घर-घर फैली बीमारी, जानिए पहचान और लक्षण
जस्‍ट नाउ
X