ताज़ा खबर
 

प्लेटलेट्स बढ़ाना है तो खाएं किशमिश, ये 4 फूड्स भी होते हैं फायदेमंद

प्लेटलेट्स हमारे रक्त में मौजूद वे सूक्ष्म कण होते हैं जो रक्त का थक्का बनाने में मदद करते हैं। जब भी हमें शरीर के किसी अंग पर चोट लगती है तब प्लेटलेट्स उस जगह पर एकत्रित हो जाते हैं और खून का बहना रोकने की कोशिश करते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

प्लेटलेट्स हमारे रक्त में मौजूद वे सूक्ष्म कण होते हैं जो रक्त का थक्का बनाने में मदद करते हैं। जब भी हमें शरीर के किसी अंग पर चोट लगती है तब प्लेटलेट्स उस जगह पर एकत्रित हो जाते हैं और खून का बहना रोकने की कोशिश करते हैं। रक्त में प्लेटलेट्स की कमी या अधिकता, दोनों ही स्थितियों में यह हमारे लिए नुकसानदेह होते हैं। ऐसे में शरीर में इनकी संतुलित मात्रा बनी रहनी चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले हैं जिनसे आपके रक्त में प्लेटलेट्स की संतुलित मात्रा बरकरार रहेगी। आइए, जानते हैं वे फूड्स कौन-कौन हैं।

विटामिन ए – प्लेटलेट्स के उत्पादन के लिए विटामिन-ए युक्त खाद्य पदार्थ लाभकारी होते हैं। ये पोषक तत्व शरीर में प्रोटीन को फॉर्म करता है। हेल्दी प्रोटीन कॉन्टेंट शरीर में सेल डिवीजन और ग्रोथ के लिए आवश्यक होता है। विटामिन-ए युक्त खाद्य पदार्थो के सेवन के लिए गाजर, केल, कद्दू और शकरकंद का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन बी 12 – विटामिन बी -12 आपके रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है और इसकी कमी प्लेटलेट्स से जुड़ी हुई है। विटामिन बी -12 आमतौर पर अंडे, दूध और पनीर पाया जाता है।

किशमिश – किशमिश में आयरन उच्च मात्रा में होता है जो शरीर को ताकत प्रदान करता है और प्लेटलेट्स काउंट को नॉर्मल करता है। किशमिश का सेवन आप दही या फिर दलिया के साथ भी कर सकते हैं।

बीन्स – बीन्स एक बेहतरीन ब्लड प्योरीफायर की तरह काम करता है जो प्लेटलेट्स काउंट को भी बढ़ाता है । इसमें विटामिन बी-9 मौजूद होता है जो प्लेटलेट्स काउंट को बूस्ट करता है। आप कुछ ऐसे खाद्य पदार्थो का सेवन भी कर सकते हैं जिनमें विटामिन बी-9 हों, जैसे- पालक,और संतरा।

विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ – विटामिन सी आपके प्लेटलेट्स ग्रुप को सही ढंग से कार्य करने में मदद करने के लिए ज़िम्मेदार होता है। यह शरीर के आयरन को अवशोषित करने में भी मदद करता है जो ब्लड प्लेटलेट को बढ़ाने में भी योगदान देता है। आम, ब्रोकली, अनानास, टमाटर, फूलगोभी और आंवला का सेवन कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App