ताज़ा खबर
 

ये हैं असली शहद को पहचानने के तरीके, घर पर कर सकते हैं मिलावट की पहचान

आज हम आपको शहद पहचानने के कुछ तरीके बता रहे हैं, जिससे आप आसानी शहद के नकली होने की पहचान कर सकते हैं।
प्रतीकात्मक चित्र

ये तो आप जानते हैं कि शहद आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है और आप कई बीमारियों से बचने के लिए या घरेलु नुस्खें तैयार करने के लिए शहद का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप शहद बाजार से खरीदते हैं और बाजार में कई ब्रांड्स हैं, जिसकी वजह से आप कन्फ्यूज हो जाते हैं कि आखिर कौनसा शहद असली है और कौनसा शहद नकली है? बाजार में मिलने वाले शहद में मिलावट होने की वजह से वो शरीर को फायदा नहीं पहुंचा पाता है और आपका शहद लेना बेकार हो जाता है। इसलिए आज हम आपको शहद पहचानने के कुछ तरीके बता रहे हैं, जिससे आप आसानी शहद के नकली होने की पहचान कर सकते हैं।

क्रिस्टलीकरण टेस्ट- जब शहद बनता है तो मधुमक्खियां इस शहद में ऐसे एंजाइम डालती हैं जिससे उसमें से लगातार पानी अलग होता रहता है। इसलिए जब भी आप शहद को किसी बोतल में रखते हैं वह और गाढ़ा होकर बोतल की तली में जाकर चिपक जाता है। एंजाइम के लगातार काम करते रहने के कारण, असली शहद जब भी स्टोर किया जाता है वो और गाढ़ा हो जाता है, जबकि नकली शहद में ऐसा नहीं होता है।

वॉटर टेस्ट- बता दें कि असली शहद कभी भी आसानी से पानी में नहीं घुलता है। इसलिए जब आप शहद को पानी में डालते हैं तो वह नीचे जाकर तली में बैठ जाता है उसे मिलाने के लिए काफी देर तक आपको उसे चम्मच से हिलाना पड़ता है। जबकि अगर शहद नकली है तो वह पानी से आसानी से घुल जाता है।

पेपर टेस्ट- कागज पर शहद की कुछ बूंदें डालें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। अगर शहद असली होगा तो उसमें बिलकुल भी नमी न होने के कारण वह कागज को गीला नहीं करेगा। वहीं दूसरी तरफ नकली या मिलावटी शहद कागज को गीला कर देगा और नीचे गिर जायेगा।

अंगुली टेस्ट- यह टेस्ट काफी हद तक आप पर निर्भर करता है कि आप वैसा महसूस कर पा रहे हैं या नहीं। थोड़ा सा शहद लें और इसे अपने अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच में रगड़ें। कुछ देर ऐसा करने पर आपको यह एहसास होगा कि शहद की कुछ मात्रा आपके स्किन द्वारा सोख ली गयी है और बचा हुआ शहद आपकी उँगलियों को चिपचिपा नहीं करता। जबकि अगर नकली शहद है तो इसमें शुगर होने के कारण जब आप इन्हें अपनी उँगलियों के बीच में रगड़ेंगे तो पायेंगे कि आपकी उंगलियों में चिपचिपापन है।

केंद्र बनाम दिल्ली सरकार: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- “चुनी हुई सरकार के पास कुछ शक्तियां हों”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.