ताज़ा खबर
 

डायबिटीज से बचने के लिए डेली रूटीन में करें ये बदलाव, जानिए

बदलता खानपान और शारीरिक गतिविधियों में कमी इसका मुख्य कारण हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाने से डायबिटीज की बीमारी झेलनी पड़ती है।

diabetes, diabetic, diabetic routineडायबिटीज के लक्षण दिखने शुरू हो जाए तो पानी ज्यादा पीना चाहिए।

Diabetes Daily Routine: डायबिटीज की बीमारी आजकल आम होती जा रही है। बदलता खानपान और शारीरिक गतिविधियों में कमी इसका मुख्य कारण हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाने से डायबिटीज की बीमारी झेलनी पड़ती है। कहा जाता है कि एक बार डायबिटीज की बीमारी लग जाने पर ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि पहले से ही या शुरुआती लक्षण दिखने पर अपने डेली रूटीन में कुछ खास बदलाव लाए जाएं। ताकि डायबिटीज होने की संभावना को कम किया जा सके।

एक्सरसाइज और वॉक है जरूरी – शरीर को तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज और वॉक करना बहुत जरूरी है। इन दोनों से ही शरीर में जाने वाले ग्लूकोस की खपत सही तरह से हो पाती है। इस वजह से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने और डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है। कोशिश करें कि रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज और वॉक जरूर करें। आप चाहें तो आउटडोर गेम का सहारा भी ले सकते हैं।

रोजाना खाएं हरी सब्जियां – हरी सब्जियां पौष्टिकता का भंडार होती हैं। इसलिए जब भी कोई व्यक्ति बीमार होता है तो उसे सलाह दी जाती है कि वह ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खाए। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि बीमार पड़ने से पहले ही अपने डेली डाइट में हरी सब्जियों को शामिल किया जाए। हरी सब्जियां खाने से शरीर में फोलिक एसिड की मात्रा बढ़ती है और शरीर स्वस्थ बना रहता है।

पीएं खूब सारा पानी – जिन लोगों को अपने शरीर में डायबिटीज के शुरुआती लक्षण दिखते शुरू हो गए हैं उन लोगों को अपने डेली रूटीन में लिक्विड की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं‌‌। अगर आप बार-बार पानी नहीं पी पाते हैं तो जूस, सूप और शेक आदि पी सकते हैं। इससे आपके ब्लड में शुगर की मात्रा कंट्रोल रह सकती है।

सुबह उठने के बाद जल्दी करें नाश्ता – जिन लोगों को ऐसा महसूस होता है कि उनके शरीर में डायबिटीज के लक्षण आने शुरू हो गए हैं उन्हें सुबह उठने के एक घंटे बाद नाश्ता कर लेना चाहिए। विशेषज्ञों का मानना है सुबह उठने के बाद हम जितनी देर से नाश्ता करते हैं हमारे ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा उतनी ही तेजी से बढ़ती चली जाती है। इसलिए कोशिश करें कि जल्दी से जल्दी नाश्ता करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 यूरिक एसिड से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम, हो सकता है फायदा
2 स्किन इंफेक्शन से परेशान हैं तो इन प्राकृतिक उपायों से मिल सकता है आराम, जानें
3 लंबे समय तक स्ट्रेस में रहने से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा, जानें बचाव के तरीके
यह पढ़ा क्या?
X