ताज़ा खबर
 

खांसी होने पर इन आसान टिप्स को करें फॉलो और दूर करें समस्या

How to stop coughing attacks: खांसी के कारण सिर दर्द, बुखार, शरीर में दर्द और भी कई समस्याएं होने लगती है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ आसान चीजों को फॉलो कर सकते हैं।

खांसी होने पर क्या करें (Source: Dreamstime)

Cough Relief: खांसी की समस्या बहुत आम होती है। ज्यादातर मामलों में यह मौसम के बदलने के कारण होती है। इसके अलावा जब आपकी रेस्पिरेट्री ट्रैक्ट में इंफेक्शन हो जाता है जो बलगम हो जाता है जिसके कारण खांसी होने लगती है। खांसी के कारण सिर दर्द, बुखार, शरीर में दर्द और भी कई समस्याएं होने लगती है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ आसान चीजों को फॉलो कर सकते हैं। इन टिप्स को फॉलो करने से ना सिर्फ आपकी परेशानी कम होगी बल्कि और भी स्वास्थ्य समस्या कम हो जाएगी।

पर्याप्त पानी पिएं:
पर्याप्त पानी पीना कई समस्याओं का हल होता है। पानी शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। साथ ही यह आपकी खांसी को भी रोकने का काम करता है। इसलिए रोजाना 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं।

नेजल स्प्रे का इस्तेमाल करें:
खांसी होने पर नेजर स्प्रे करें। नेजल स्प्रे आपको पोस्ट नेजल ड्रेनेज से बचाता है। साथ ही यह आपके खांसी के लक्षणों को भी कम करने में मदद करता है। इसके अलावा बार-बार खांसी आने को भी रोकता है।

सिर ऊपर कर के सोएं:
खांसी होने पर सिर को हल्का ऊपर कर के सोएं। ऐसा करने से पोस्ट नेजल ड्रेनेज नहीं होता है और यह आपके गले तक नहीं जाता है जिससे खांसी नहीं आती है। इसके अलावा ऐसा करने से एसिड रिफ्लक्स की समस्या भी कम हो जाती है।

शहद खाएं:
शहद में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होता है जो आपकी खांसी को कम करने में मदद करता है। खांसी होने पर गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से आपको राहत मिलेगी। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण खांसी को ठीक करने में मदद करते हैं।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हर्निया के ऑपरेशन के बाद रखें कुछ इस प्रकार अपना ध्यान
2 दिमाग को मजबूत बनाना है तो इन सुपरफूड्स को जरूर करें डाइट में शामिल
3 ग्रीन टी करता है वजन कम, और भी हैं कई चीजें जिनके हैं बेहतरीन फायदें
ये पढ़ा क्या?
X