ताज़ा खबर
 

शरीर के इन हिस्सों को डिटॉक्स करना है जरूरी, जानिए कैसे

How to Detox Every Organ: शरीर को डिटॉक्स करने के लिए कई ऐसी सब्जियां और फल हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन चीजों से आपका स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है।

Author June 20, 2019 12:12 PM
लीवर को डिटॉक्स करें (Photo by iStock/Getty Images Plus)

Foods to detox body organ: हेल्दी रहने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान का ध्यान रखें। लेकिन आजकल लोगों को अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान की आदत हो गई है जिसके कारण उनका स्वास्थ्य प्रभावित होता है। कई ऐसी सब्जियां और फल हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर रहता है और आपका शरीर भी डिटॉक्स होता है। लेकिन कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि शरीर को डिटॉक्स करना कितना और क्यों जरूरी होता है। शरीर डिटॉक्स रहता है तो आपको किसी प्रकार का कोई इंफेक्शन नहीं होता है और ना ही आप थकान और बीमार महसूस करते हैं।

ब्लड डिटॉक्स के लिए क्या खाएं:
लाल मिर्च, लहसुन, पत्तेदार सब्जियां, केल और बीन्स। इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। ये सारी सब्जियां आपके ब्लड को प्यूरिफाई करने में मदद करते हैं और ब्लड से विषाक्त पदार्थो को निकालने में करते हैं।

लीवर:
लीवर को डिटॉक्स करने के लिए आप ओरेगानो, करेला, नारियल पानी, पालक, अखरोट, सेब और लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। ये सारे फूड्स आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करने में मदद करते हैं।

पैनक्रियाज:
पैनक्रियाज शरीर का एक अहम हिस्सा होता है इसलिए उसका हेल्दी रहना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में पालक, चेरी, ब्रोकली, पत्ता गोभी, मशरूम और शकरकंद जरूर शामिल करें।

पित्ताशय(गॉलब्लैडर):
गॉलब्लैडर को डिटॉक्स करना जरूरी होता है। ऐसे में आप खीरा, टमाटर, एवोकाडो, बीन्स, तरबूज, दाल, चुकंदर और अनाज को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इन सभी चीजों से आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलेगा।

किडनी:
किडनी को डिटॉक्स रखना जरूरी होता है ताकि किसी प्रकार की कोई समस्या ना आए। ऐसे में आप अपनी डाइट में ऑलिव ऑयल, हल्दी, प्याज, टमाटर, पत्ता गोभी और रैस्पबेरी। ये आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करेंगे।

(और Health News पढ़ें)

Next Stories
1 ब्लड प्रेशर की दवा खाने से होती है अल्जाइमर की समस्या कम: स्टडी
2 प्रीति जिंटा सर्कुलेशन को बेहतर करने के लिए करती हैं ये वर्कआउट, और भी हैं कई कारण
3 सलमान खान जिम में रखते हैं इन बातों का ध्यान, वर्कआउट करने के पीछे है ये कारण
ये पढ़ा क्या?
X