ताज़ा खबर
 

दांतों को सड़ने से बचाना है तो बदलिए आदत, आजमाइए ये घरेलू उपचार

दांतों की सड़न से न सिर्फ दांतो की खूबसूरती बेकार होती है बल्कि इसकी वजह से दांतों में तेज दर्द तथा उनके कमजोर होकर टूटने की भी समस्या भी उत्पन्न होती है।

प्रतीकात्मक चित्र

दांत हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं, जो हमारी पर्सनैलिटी को कहीं न कहीं प्रभावित करते ही हैं। अगर हमारे दांत सुंदर और चमकदार हों तो इससे हमारा व्यक्तित्व आकर्षक बनता है। वहीं दाग-धब्बों से युक्त सड़े हुए दांत लोगों के बीच में शर्मिंदगी का कारण बनते हैं। हमारी कई ऐसी बुरी आदते हैं जिनकी वजह से हमारे दांतो की खूबसूरती पर दाग लगते हैं। दांतों की सड़न से न सिर्फ दांतो की खूबसूरती बेकार होती है बल्कि इसकी वजह से दांतों में तेज दर्द तथा उनके कमजोर होकर टूटने की भी समस्या भी उत्पन्न होती है। ऐसे में इससे पहले कि आप अपने सभी दांत खो दें आपको दांतों को सड़ने से बचाने के लिए कुछ उपाय जरूर करना चाहिए। आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अगर आप अपनी आदत में शामिल करेंगे तो आपके दांत कभी नहीं सड़ेंगे।

1. दो बार ब्रश करें – हर किसी के लिए डॉक्टर्स की ये सलाह होती है कि उन्हें दिन में दो बार ब्रश करना चाहिए। रात को सोकर उठने के बाद और रात को सोने से पहले ब्रश कर आप अपनी दांतों की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं।

2. खाने के बाद कुल्ला जरूर करें – खाना खाने या फिर नाश्ता आदि करने के बाद खाने के कुछ कण दांतों में फंसे रहते हैं। ये दांतों के बीच सड़ते हैं और उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं। इस समस्या से निपटने का तरीका बहुत आसान है। हर बार नाश्ता करने और खाना खाने के बाद कुल्ला जरूर करें। इससे अधिकांश फंसे हुए कण बाहर निकल आते हैं और दांतो के सड़ने का खतरा कम हो जाता है।

3. माउथवाश का करें इस्तेमाल – बाजार में तमाम तरह के एंटी-माइक्रोबियल माउथवाश उपलब्ध हैं। रोज ब्रश करने के बाद आप इनका इस्तेमाल करेंगे तो दांत सड़ने से बचे रहेंगे।

सड़ें दांतों का कैसे करें उपचार –

1.लौंग – दांतों की किसी भी समस्या के निदान के लिए लौंग बहुत लाभकारी है। इसमें दातों की सड़न के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को पनपने से रोकने का गुण पाया जाता है। दांतों के नीचे दबाकर इसके रस को चूसते रहने से दांत कभी नहीं सड़ेंगे।

2. लहसुन – दांतों को सड़ने के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया से लड़ने में लहसुन काफी मददगार है। रोजाना एक या दो लहसुन दांतो से चबाकर खाएंगे तो दांतो के सड़ने की समस्या कभी नहीं होगी।

3. नीम- नीम के दातुन का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही दांतों को साफ करने के लिए किया जाता रहा है। अगर आपको नीम के दातुन आसानी से मिल सकते हों तो आप टूथ ब्रश की जगह उनका ही इस्तेमाल दांतों को साफ करने के लिए करें। इससे आपके सांसों से भी बदबू नहीं आएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App