ताज़ा खबर
 

दांतों को सड़ने से बचाना है तो बदलिए आदत, आजमाइए ये घरेलू उपचार

दांतों की सड़न से न सिर्फ दांतो की खूबसूरती बेकार होती है बल्कि इसकी वजह से दांतों में तेज दर्द तथा उनके कमजोर होकर टूटने की भी समस्या भी उत्पन्न होती है।

cavity, cavity cure in hindi, how to cure cavity, teeth problems, how to cure teeth problems in hindi, how to prevent cavity in hindi, teeth health tips in hindi, how to cure cavity by neem, how to cure cavity by laung, health news in hindi, lifestyle news in hindi, jansattaप्रतीकात्मक चित्र

दांत हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं, जो हमारी पर्सनैलिटी को कहीं न कहीं प्रभावित करते ही हैं। अगर हमारे दांत सुंदर और चमकदार हों तो इससे हमारा व्यक्तित्व आकर्षक बनता है। वहीं दाग-धब्बों से युक्त सड़े हुए दांत लोगों के बीच में शर्मिंदगी का कारण बनते हैं। हमारी कई ऐसी बुरी आदते हैं जिनकी वजह से हमारे दांतो की खूबसूरती पर दाग लगते हैं। दांतों की सड़न से न सिर्फ दांतो की खूबसूरती बेकार होती है बल्कि इसकी वजह से दांतों में तेज दर्द तथा उनके कमजोर होकर टूटने की भी समस्या भी उत्पन्न होती है। ऐसे में इससे पहले कि आप अपने सभी दांत खो दें आपको दांतों को सड़ने से बचाने के लिए कुछ उपाय जरूर करना चाहिए। आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अगर आप अपनी आदत में शामिल करेंगे तो आपके दांत कभी नहीं सड़ेंगे।

1. दो बार ब्रश करें – हर किसी के लिए डॉक्टर्स की ये सलाह होती है कि उन्हें दिन में दो बार ब्रश करना चाहिए। रात को सोकर उठने के बाद और रात को सोने से पहले ब्रश कर आप अपनी दांतों की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं।

2. खाने के बाद कुल्ला जरूर करें – खाना खाने या फिर नाश्ता आदि करने के बाद खाने के कुछ कण दांतों में फंसे रहते हैं। ये दांतों के बीच सड़ते हैं और उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं। इस समस्या से निपटने का तरीका बहुत आसान है। हर बार नाश्ता करने और खाना खाने के बाद कुल्ला जरूर करें। इससे अधिकांश फंसे हुए कण बाहर निकल आते हैं और दांतो के सड़ने का खतरा कम हो जाता है।

3. माउथवाश का करें इस्तेमाल – बाजार में तमाम तरह के एंटी-माइक्रोबियल माउथवाश उपलब्ध हैं। रोज ब्रश करने के बाद आप इनका इस्तेमाल करेंगे तो दांत सड़ने से बचे रहेंगे।

सड़ें दांतों का कैसे करें उपचार –

1.लौंग – दांतों की किसी भी समस्या के निदान के लिए लौंग बहुत लाभकारी है। इसमें दातों की सड़न के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को पनपने से रोकने का गुण पाया जाता है। दांतों के नीचे दबाकर इसके रस को चूसते रहने से दांत कभी नहीं सड़ेंगे।

2. लहसुन – दांतों को सड़ने के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया से लड़ने में लहसुन काफी मददगार है। रोजाना एक या दो लहसुन दांतो से चबाकर खाएंगे तो दांतो के सड़ने की समस्या कभी नहीं होगी।

3. नीम- नीम के दातुन का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही दांतों को साफ करने के लिए किया जाता रहा है। अगर आपको नीम के दातुन आसानी से मिल सकते हों तो आप टूथ ब्रश की जगह उनका ही इस्तेमाल दांतों को साफ करने के लिए करें। इससे आपके सांसों से भी बदबू नहीं आएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 खाली पेट कभी मत खाइए ये 7 फूड, हो सकते हैं बीमार
2 डायबिटीज के लिए रामबाण इलाज है तेजपत्ता, और भी कई बीमारियों के लिए है फायदेमंद
3 World Mental Health Day: इन तरीकों को अपनाएंगे तो नहीं होंगे डिप्रेशन के मरीज, मेंटल हेल्थ रहेगा दुरुस्त
ये पढ़ा क्या?
X