scorecardresearch

क्या ज्यादा स्ट्रेस लेने से बढ़ जाता है कोलेस्ट्रॉल का स्तर? जानिये क्या है सच्चाई

तनाव की वजह से कोलेस्ट्रॉल तो बढ़ता ही है, कई दूसरी बीमारियां भी हो सकती हैं।

क्या ज्यादा स्ट्रेस लेने से बढ़ जाता है कोलेस्ट्रॉल का स्तर? जानिये क्या है सच्चाई
अच्छी सेहत के लिए जरूरी है कि गुड कोलेस्ट्रॉल का सेवन करें। photo-freepik

कोलेस्ट्रॉल ऐसी समस्या है जिससे तमाम लोग परेशान हैं। बता दें कि कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का मोम जैसा पदार्थ होता है, जो रक्त के अंदर पाया जाता है। बॉडी में इसकी जरूरत सेल्स के निर्माण के लिए होती है। लेकिन जब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक बढ़ने लगती है तो यह कई गंभीर बीमारियों का कारण भी बन जाता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कई कारण होते हैं। जिसमें खराब खानपान, अनियंत्रित जीवनशैली भी शामिल है।

लेकिन क्या आप जानते हैं स्ट्रेस के कारण भी कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है। जिस प्रकार स्ट्रेस का प्रभाव सीधा हमारी सेहत पर पड़ता है, ठीक उसी प्रकार ज्यादा तनाव के कारण भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। जिस कारण अन्य बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है। आइए जानते हैं कैसे स्ट्रेस के कारण कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने लगता है और इसको किन उपायों की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है।

तनाव से क्यों बढ़ जाता है कोलेस्ट्रॉल लेवल? (Why stress raise cholesterol level)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार जो लोग अधिक तनाव लेते हैं उनमें कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा भी ज्यादा होता है। दरअसल अधिक तनाव के कारण बॉडी से कोर्टिसोल नामक हॉर्मोन रिलीज होने लगता है। जिससे बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी बढ़ने लगता है। इसके अलावा स्ट्रेस के समय अधिकतर लोग अनहेल्दी भोजन का सेवन करते हैं। जिसमें कार्बोहायड्रेट की अधिक मात्रा पायी जाती है। ऐसे भोजन का सेवन करने से भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या होने लगती है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से होने वाली अन्य बीमारियां (Disease that arises because of high cholesterol )

– हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण रक्त वाहिकाहों में फैट जमा होने लगता है।

– ह्रदय समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।

– जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है।

– हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा बढ़ जाता है।

– टाइप-2 डायबिटीज के होने का खतरा बढ़ जाता है।

ऐसे कर सकते हैं कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल (Ways to control cholesterol level)

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए तनाव कम से कम लें और अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। इसके अलावा आप रोजाना एक्सरसाइज करके भी कोलेस्ट्रॉल के बढ़े हुए लेवल को कम कर सकते हैं। साथ ही जो लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या से ग्रस्त होते हैं उन्हें शराब के सेवन से भी बचना चाहिए।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट