scorecardresearch

Mulethi Benefits For cough: सर्दी में खांसी परेशान कर रही है तो मुलेठी का इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, जानिए फायदे

Ayurvedic treatment for cough: सर्दी में खांसी से परेशान हैं तो मुलेठी के पानी से गरारे करें।

Mulethi Benefits For cough: सर्दी में खांसी परेशान कर रही है तो मुलेठी का इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, जानिए फायदे
licorice benefits: मुलेठी का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और मौसमी बीमारियों से बचाव होता है। photo-freepik

Mulethi Benefits For cough:सर्दी के मौसम में लोगों की इम्युनिटी कमजोर होने लगती है और लोगों के बीमार होने के आसार ज्यादा रहते हैं। इस मौसम में मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी-जुकाम और खांसी बेहद परेशान करती है। कई बार खांसी इतनी ज्यादा परेशान करती है कि रूकने का नाम नहीं लेती है। गले की खराश और खांसी को कंट्रोल करने के लिए घरेलू नुस्खे बेहद असरदार साबित होते हैं।

आयुर्वेद को कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए सबसे नैचुरल उपचार माना जाता है। बदलते मौसम में खांसी और गले की खराश से उबरने के लिए मुलेठी का सेवन प्राचीन समय से होता आ रहा है। आयुर्वेद के मुताबिक मुलेठी का सेवन करने से सर्दी-खांसी और गले की खराश से आराम मिलता है। इसका सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याएं भी दूर होती है। आइए जानते हैं कि मुलेठी कैसे गले की खराश और खांसी को दूर करती है।

मूलेठी कैसे खांसी और गले की खराश को दूर करती है: (How Mulethi removes cough and sore throat)

औषधीय गुणों से भरपूर मुलेठी में कैल्शियम, ग्लिसराइजिक एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबायॉटिक और प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो बॉडी को हेल्दी रखता है। इसका सेवन करने से सर्दी-खांसी और वायरल फ्लू से बचाव होता है।

खांसी को दूर करने के लिए मुलेठी का सेवन कैसे करें: (How to consume licorice to get rid of cough)

खांसी से परेशान हैं तो मुलेठी की कुछ छड़ियों को पानी में उबाल लें और धीरे-धीरे इस गुनगुने पानी का सेवन करें। आप चाहे तो इस पानी को उबाल कर उसमें एक चम्मच शहद का भी सेवन कर सकते हैं। सूखी खांसी को दूर करने के लिए शहद रामबाण इलाज है।

मुलेठी का कैसे इस्तेमाल करें: (How to use Mulethi)

मुलेठी के पानी से गरारे करें: (Gargle with licorice water)

गले की खराश को दूर करने के लिए आप मुलेठी का इस्तेमाल गरारे करने के लिए कर सकते हैं।एक गिलास गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच मुलेठी पाउडर मिलाएं और इससे गरारे करें। आपके पास मुलेठी पाउडर नहीं है तो मुलेठी की स्टिक को पानी में उबालकर उस पानी से गरारे करें।

मुलेठी का काढ़ा बनाएं: (Make licorice kadha)

गले की खराश और खांसी को दूर करने के लिए आप मुलेठी की चाय का सेवन कर सकते हैं। मुलेठी का काढ़ा बनाने के लिए कुछ मुलेठी की कुचली हुई जड़ों को एक कप पानी में उबालकर गैस धीमी कर दें और 5 मिनट तक पकने दें। आप इसे छान कर इसका दिन में दो बार सेवन करें आपको खांसी से निजात मिलेगी।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 08-12-2022 at 05:31:34 pm
अपडेट