ताज़ा खबर
 

हर समय रहती है गैस और पेट फूलने की शिकायत तो आज ही डाइट में लाएं ये बदलाव

Diet Tips to prevent gas and bloating: मरीजों को चाय-कॉफी, मसालेदार भोजन, शराब, खट्टे फल खाने से बचना चाहिए

Stomach Bloating, gas, indigestion, acidity, gas home remediesपेट में गैस बनने पर आमतौर पर लोगों को सूजन अथवा पेट फूलने की परेशानी हो जाती है

Gas and Bloating Home Remedies: आधुनिक जीवन में बाहरी व अस्वस्थ खानपान के कारण कई लोग पेट संबंधी दिक्कतों से जूझते हैं। सिर्फ शहर ही नहीं बल्कि गांव के लोग भी आज के समय में गैस, पेट फूलने, कब्ज, एसिडिटी या जलन जैसी समस्याओं से दो-चार होते हैं। बता दें कि जब किसी व्यक्ति की पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है तो लोग जो खाते हैं उसे पचाना मुश्किल होता है। ऐसे में गैस या पेट फूलने की परेशानी होती है।

पेट में गैस बनने पर आमतौर पर लोगों को सूजन अथवा पेट फूलने की परेशानी हो जाती है। ये समस्या कमजोर पाचन तंत्र का भी एक संकेत है। डॉक्टर्स का मानना है कि जंक फूड, ऑयली फूड्स या फिर अधिक मसालेदार खाना खाने से पेट फूलने की समस्या हो सकती है। इससे लोगों को असुविधा तो होती ही है वहीं, अगर समय से इसका इलाज नहीं हो पाए तो स्वास्थ्य जटिलताएं बढ़ सकती हैं। ऐसे में डाइट में बदलाव करना बेहद जरूरी है, आइए जानते हैं –

क्या खाएं – हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि हेल्दी व पोषक तत्वों से भरपूर डाइट इन परेशानियों को दूर करने में मददगार है। फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के बेहतरीन स्रोतों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

विटामिन ए, सी और फ्लेवनॉयड्स जैसे कि शिमला मिर्च, पत्तेदार साग, लहसुन, अदरक और जामुन को डाइट में प्रचुर मात्रा में शामिल करना चाहिए। इनके सेवन से पेट संबंधी विकारों को दूर किया जा सकता है। साथ ही, इन्हें खाने से सूजन भी कम होता है।

सेब, ब्रोकली, गाजर, बीन्स और दलिया जैसे फूड्स को खाने से पाचन से जुड़े रोगों का खतरा कम होता है। ये सभी फूड्स फाइबर से भरपूर होते हैं।

इसके अलावा, लोग सफेद चावल, चावल का आटा, चिवड़ा, ब्राउन राइस, लाल पोहा, मकई, साबुदाना इडली या डोसा खा सकते हैं। वहीं, कुछ मात्रा में मूंग दाल, तुअर दाल और उड़द दाल भी खा सकते हैं।

क्या नहीं खाएं – टमाटर, नींबू और संतरे जैसे खट्टे फल जिनमें एसिड उच्च मात्रा में मौजूद होता है। इनका सेवन पेट संबंधी बीमारियों से ग्रस्त लोगों के लिए नुकसानदायक माना जाता है। ऐसे में इनसे परहेज करना ही बेहतर होगा। इसके अलावा, वसायुक्त यानी फैट से भरपूर खाद्य पदार्थों को खाने से भी बचना चाहिए।

गेहूं, मैदा, सूजी, बिस्किट, राजमा, छोले, चना, अंकुरित मूंग, सोया उत्पाद, गोभी, मशरूम, भिंडी और मटर जैसी सब्जियां नहीं खाना चाहिए।

Next Stories
1 ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में असरदार है खरबूजा, इन फलों के सेवन से भी काबू होगा बीपी
2 Cardamom Benefits: दांतों में कीड़े लगने से बचाती है इलायची, खांसी और जुकाम में भी है फायदेमंद
3 Uric Acid को कंट्रोल करने में मददगार हैं किचन के ये 5 मसाले, जानिये
ये पढ़ा क्या?
X