ताज़ा खबर
 

लगातार तनाव से वर्कआउट पर पड़ता है बुरा असर, जॉन अब्राहम को भी हुई थी दिक्कत

ई अध्ययनों में कहा गया है कि तनाव की वजह से आपको अपना वजन कम करने में परेशानी आ सकती है। तनाव भूख बढ़ाता है और इससे डिप्रेशन होने का खतरा भी काफी ज्यादा होता है।

बॉलीवुड सेलिब्रिटीज फिट रहने के लिए मांसाहारी से शाकहारी बन गए हैं।

ज्यादा तनाव में रहकर एक्सरसाइज करने का बुरा असर हमारे शरीर पर पड़ सकता है।  तनाव में होने की वजह से आप ओवर एक्ससाइज कर जाते हैं। यह आपकी शारीरीक शक्ति को घटा सकता है। इससे स्वास्थ्य पर कई तरह की आंतरिक दुष्प्रभाव भी पड़ सकते हैं। इसलिए विशेषज्ञों का कहना है कि यह काफी जरूरी है कि वर्कआउट के वक्त आप शांत रहें और बहुत ज्यादा किसी विषय पर ना सोचें। अभिनेता जॉन अब्राहम को ट्रेनिंग देने वाले Celeb Trainer विनोद चन्ना का कहना है कि फिल्म ‘सत्यमेव जयते’ की शूटिंग के दौरान अभिनेता जॉन अब्राहम को भी तनाव हो गया था। जॉन का शरीर एक्ससाइज और डाइट के मुताबिक प्रतिक्रिया नहीं कर रहा था। इसकी वजह से कई बार शूटिंग की तारीखों को रद्द भी करना पड़ा। तनाव खत्म होने के बाद ही जॉन अब्राहम वर्कआउट पर लौटे और फिर शिड्यूल के मुताबिक हफ्ते में तीन दिन तक ट्रेनिंग लेनी शुरू की तो उनके शरीर ने बेहतरीन रेस्पॉन्स किया।

तनाव की वजह से आपके शरीर पर कई तरह से असर पड़ सकता है।

वजन कम करने में आ सकती है परेशानी : कई अध्ययनों में कहा गया है कि तनाव की वजह से आपको अपना वजन कम करने में परेशानी आ सकती है। तनाव भूख बढ़ाता है और इससे डिप्रेशन होने का खतरा भी काफी ज्यादा होता है।

तनाव से भटकता है ध्यान: जो लोग बहुत ज्यादा तनाव में रहते हैं उनमें आलस या सुस्ती ज्यादा हो सकती है। कई सारी स्टडी में इस बात का उल्लेख किया गया है कि तनाव की वजह से लोग 30 प्रतिशत कम एक्सरसाइज कर पाते हैं।

तनाव की वजह से शारीरीक वृद्धि पर पड़ सकता है असर: हफिंगटन पोस्ट में छपी एक रिसर्च से संबंधित आर्टिकल में कहा गया है कि उच्च तनाव में रहकर रोजाना एक्सरसाइज करने वाले लोगों की तुलना में तनाव रहित लोगों का शारीरीक विकास ज्यादा होता है। यह रिसर्च दो हफ्तों से ज्यादा समय तक एक्सरसाइज करने वाले लोगों पर आधारित था।

देखने की क्षमता को कर सकता है प्रभावित: ऊंच तनाव की वजह से देखने की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है। तनाव की वजह से कभी-कभी हमें कोई चीजें साफ-साफ दिखने के बजाए ब्लर भी नजर आने लगती हैं।

मांसपेशियों में आ सकता है खिंचाव: तनाव हमारे शरीर को संचालित करने वाली विभिन्न इकाइयों पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। जिसकी वजह से इंज्यूरी का खतरा रहता है। तनाव की वजह से हमारे शरीर के ऊत्तकों को (tissues) को दुरुस्त होने में काफी समय लगता है। तनाव में रहनकर एक्सरसाइज करने वाले लोगों को मांसपेशियों में खिंचाव महसूस हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App