ताज़ा खबर
 

Monsoon में कैसा होना चाहिए आपका डाइट? जानिये सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर से

Healthy Food to Eat During Monsoon: बारिश में जंक और ऑयली फूड में बैक्टीरिया और कीटाणु अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं

Monsoon Diet tips, Monsoon Diet tips in hindi, healthy food to eat in rainy seasonबरसात के मौसम में इन सब्जियों को खाने से पाचन मजबूत होता है, साथ ही इम्युनिटी भी बेहतर होती है

Monsoon Food Guide: बरसात के मौसम में अपनी तबियत का ध्यान रखना ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि इस मौसम में इंफेक्शन होने का खतरा अधिक होता है। बारिश में जंक और ऑयली फूड में बैक्टीरिया और कीटाणु ज्यादा मात्रा में मौजूद होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में इस मौसम में अपने खानपान को लेकर अधिक सतर्कता बरतनी चाहिए। ज्यादा तला-भुना और मसालेदार खाना खाने के बजाय स्वास्थ्य से भरपूर भोजन करना चाहिए। लोगों को उन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जिनमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद हों। मॉनसून के मौसम में किन खाद्य पदार्थों को अधिक तवज्जो देना चाहिए, बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटिशियन ऋजुता दिवेकर-

ऋजुता दिवेकर की मॉनसून गाइड: कई फिल्मी सितारों की डाइटिशियन रह चुकीं ऋजुता ने ट्विटर पर लोगों के लिए मॉनसून फूड गाइड शेयर किया है। इसमें उन्होंने बताया है कि बरसात के मौसम में लोगों का डाइट कैसा होना चाहिए। अपने ट्वीट में ऋजुता ने न केवल इस मौसम में किन सब्जियों को खाना चाहिए ये बताया है, बल्कि कौन सी दाल और साबुत अनाज खाना फायदेमंद है इसका भी जिक्र किया है।

सब्जियां: वो कहती हैं कि बरसात के मौसम में मिट्टी हरी पत्तेदार सब्जियों को उगाने वाली नहीं होती है। ऐसे में लोगों को हरी सब्जियों के बदले दूधी, कद्दू, करेला और गिल्का जैसी लताएं वाली सब्जियां खाना चाहिए। इसके अलावा, शकरकंद, सुरन और कोन्फल जैसी सब्जियां भी लोग इस मौसम में खा सकते हैं। ऋजुता बताती हैं कि बरसात के मौसम में इन सब्जियों को खाने से पाचन मजबूत होता है, साथ ही इम्युनिटी भी बेहतर होती है।

अनाज: इस मौसम में नचनी बाजरा के इस्तेमाल को बेहतर बताती हैं ऋजुता। उनके अनुसार आप इससे बनी खिचड़ी, भाकरी या फिर पापड़ खा सकते हैं। हालांकि, वो इस मौसम में मल्टी ग्रेन ब्रेड, आटा या बिस्किट नहीं खाने की सलाह देती हैं। इसके अलावा, चावल, जवार, मकई और गेहूं का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं। वहीं, कुलिथ और अलसाने का उपयोग भी इस मौसम में लाभकारी माना जाता है।

मॉनसून की भजिया: ऋजुता कहती हैं कि जिस तरह आम गर्मियों के लिए जाना जाता है, ठीक उसी तरह बरसात के मौसम में भजिया की डिमांड बढ़ जाती है। भजिया बनाने के लिए सरसो या फिर नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। इस बात का ध्यान रखें कि उस तेल का यूज बस भजिया बनाने के लिए ही करें। तेल में भजिया को डीप फ्राय करें और फिर मौसम के साथ भजिये का भी आनंद लें। उनके अनुसार स्वाद के अलावा, डीप फ्राय पकौड़े सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 COVID-19: क्या अंडा करता है इम्युनिटी मजबूत? जानिये सही खुराक और डाइट में शामिल करने का तरीका
2 Diabetes के मरीज हैं तो इन 5 फूड आइटम्स से बना लें दूरी, ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मिलेगी मदद
3 क्या गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए है खतरनाक? जानिये…
ये पढ़ा क्या?
X