ताज़ा खबर
 

डिप्रेशन और चिंता जैसी परेशानी को करना चाहते हैं कम, आजमाएं ये तरीके

Coping with Depression and anxiety: आप कुछ आसान सी चीजों को अपनाकर डिप्रेशन, चिंता और अन्य मानसिक समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इन चीजों की मदद से आपका मन भी शांत और रिलैक्स रहता है।

अपनों से गले मिलें और डिप्रेशन की समस्या को कम करें (Source: Dreamstime)

Self-Care Ideas for Anxiety and Depression: मानसिक स्वास्थ्य का बेहतर रहना बेहद जरूरी होता है। लेकिन रोजमर्रा की जिंदगी के दबाव के कारण या फिर घर में किसी परेशानी के कारण लोग डिप्रेशन और चिंता जैसी मानसिक समस्या के शिकार हो जाते हैं। कई बार इन समस्याओं के कारण रोजमर्रा की जिंदगी प्रभावित होती है। कई लोग तो डिप्रेशन की वजह से आक्रामक हो भी हो सकते हैं। लेकिन आप कुछ आसान सी चीजों को अपनाकर डिप्रेशन, चिंता और अन्य मानसिक समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इन चीजों की मदद से आप अपने दिमाग और मन को शांति भी दे सकते हैं।

पर्याप्त नींद लें:
व्यस्त जीवन होने के कारण लोग अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते हैं। यह भी एक कारण है कि वह डिप्रेशन, चिंता और तनाव के शिकार हो जाते हैं। इसलिए अपने व्यस्त जीवन से थोड़ा समय निकालें और अपनी नींद पूरी करें। रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर पूरी करें।

टहलें:
टहलना कई स्वास्थ्य समस्याओं को बेहतर करने में मदद करता है। टहलने में आपको रिलैक्स महसूस होता है जिससे आपकी चिंता, तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्या कम होती है।

फल और सब्जियां खाएं:
फल और सब्जियों में विटामिन, मिनरल्स, फॉलिक एसिड, मैग्निशियम के अलावा और भी बहुत से तत्व होते हैं जो मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इन सब्जियों और फलों को डाइट में शामिल करने से डिप्रेशन और चिंता जैसी समस्या भी कम होती है।

किसी अपने को हग करें:
जब भी आप किसी बात से परेशान या चिंतित हो तो आप किसी अपने को हग करें। ऐसा करने से आपके मन को शांति मिलेगी। इसके अलावा यदि आपका कोई अपना डिप्रेशन का शिकार है तो आप बिना कुछ सोचें उनको हग करें। इससे उनको ऐसा लगेगा कि उनका कोई अपना है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 शरीर के इन हिस्सों को डिटॉक्स करना है जरूरी, जानिए कैसे
2 ब्लड प्रेशर की दवा खाने से होती है अल्जाइमर की समस्या कम: स्टडी
3 प्रीति जिंटा सर्कुलेशन को बेहतर करने के लिए करती हैं ये वर्कआउट, और भी हैं कई कारण