ताज़ा खबर
 

गर्मी में शरीर को पानी की होती है आवश्यकता, जानिए कितना पानी पीना होता है जरूरी

Daily Water Drinking Limit: आपके पास 2.6 मिलियन स्वेट ग्लैंड होते हैं जो आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं। यही कारण है कि आपको गर्मी के मौसम में कम से कम 8 गिलास पानी पीने की जरूरत होती है।

गर्मी में पानी पीने के लाभ (Source: Dreamstime)

Daily Water Drinking Limit: गर्मी के मौसम में शरीर को सबसे ज्यादा पानी की आवश्यकता होती है। यदि आप कम पानी पीते हैं तो इससे आपके शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं, साथ ही डिहाईड्रेशन होने की संभावना भी अधिक बढ़ जाती है। पानी सामान्य रूप से इंसान के लिए बेहद जरूरी होता है। एक शोध के अनुसार रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। यदि आप रोजाना 8 गिलास पानी पीते हैं तो इससे आपके शरीर को कई प्रकार का लाभ मिलता है और शरीर कई बीमारियों से भी बचता है। गर्मी के दिन में यदि आप कम से कम 8 गिलास पानी पीते हैं तो आपको हीट स्ट्रोक होने की संभावना भी कम हो जाती है और शरीर हाईड्रेटेड भी रहता है।

आपके शरीर को लगभग 65 प्रतिशत पानी की आवश्यकता होती है, अधिकांश पानी आपके सेल्स के अंदर मौजूद होता है जो आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं:

1. शरीर के तापमान को रेगुलेट करता है।
2. किडनी को सही तरीके से कार्य करने में मदद करता है और टॉक्सिंस को फ्लश करता है।
3. त्वचा के लिए लाभकारी होता है। त्वचा संबंधित समस्याओं को कम करता है।
4. वजन कम करने में मदद करता है।
5. हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है।
6. मूड बेहतर करता है।
7. किडनी स्टोन निकालने में मदद करता है।

जैसे ही मौसम गर्म होता है, आपका शरीर तापमान को नियंत्रित करने के लिए पसीना बहाना शुरू कर देता है। आपके पास 2.6 मिलियन स्वेट ग्लैंड होते हैं जो आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं। यही कारण है कि आपको गर्मी के मौसम में कम से कम 8 गिलास पानी पीने की जरूरत होती है।

डिहाईड्रेशन होने के संकेत:
1. पेशाब पीला होने लगना।
2. थकावट महसूस होने लगना।
3. कब्ज, दस्त जैसी समस्या होना।
4. सिर दर्द और मांसपेशियों में ऐंठन महसूस होना।

(और Health News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 गर्मी में आपको हो सकती हैं ये हेल्थ प्रॉब्लम्स, इन तरीकों से रह सकते हैं सेफ
2 गर्मियों में जीरे का पानी हो सकता है बेहद फायदेमंद, जानिए कैसे
3 Rishi Kapoor के फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी, एक्टर ने कैंसर को दी मात
ये पढ़ा क्या?
X