ताज़ा खबर
 

जानिए- एक दिन में कितने चम्मच तेल खाना रहता है ठीक?

क्या आप यह जानते हैं एक शख्स को एक दिन में कितना तेल खाना चाहिए? आज हम आपको हर उम्र के अनुसार तेल की मात्रा बता रहे हैं जितना कि हमें एक दिन में लेना चाहिए।

Author Updated: February 13, 2017 11:17 AM
बचे हुए तेल का इस्तेमाल कैसे हानिकारक होता है

कई लोग खाने को ज्यादा मसालेदार या स्वादिष्ट बनाने के लिए खाने में तेल की मात्रा बढ़ा देते हैं जो कि स्वाद बढ़ाने के साथ बीमारियां होने के चांस भी बढ़ा देता है। आप यह तो जानते होंगे कि ज्यादा तेल खाने से क्या क्या नुकसान होते हैं, लेकिन क्या आप यह जानते हैं एक शख्स को एक दिन में कितना तेल खाना चाहिए? आज हम आपको हर उम्र के अनुसार तेल की मात्रा बता रहे हैं जितना कि हमें एक दिन में लेना चाहिए।

इसका मतलब है कि अगर कोई एक व्यस्क शख्स दिन में चार चम्मच तेल खाता है तो उसके लिए कोई भी दिक्कत की बात नहीं है। यह पूरे दिन के तेल की मात्रा है क्योंकि हम तीन टाइम की मील में तेल का जरुर इस्तेमाल करते हैं। इसलिए पूरे दिन में चार चम्मच से ज्यादा तेल नहीं खाना चाहिए और यह मात्रा पुरुष और महिलाओं दोनों के लिए है। हालांकि इसमें हेल्थ की स्थिति के अनुसार बदलाव किया जा सकता है।

READ ALSO: जानिए- आपको पूरे दिन में कितने चम्मच नमक खाना चाहिए

वहीं अगर आप या आपके घर में कोई वजन कम करने के लिए डाइट पर है या वजन कम करने की कोशिश कर रहा है तो उसे और भी कम तेल खाना चाहिए। इस दौरान डाइट करने वाले शख्स को कोशिश करनी चाहिए कि एक दिन में 3 चम्मच से भी कम तेल का इस्तेमाल करें। वहीं अगर कोई व्यक्ति दिल का रोगी है तो उसके उसे भी कम तेल खाना चाहिए और उसे 2 चम्मच से ज्यादा तेल नहीं खाना चाहिए। साथ ही अन्य बीमार आदमियों को भी तेल का कम इस्तेमाल करना चाहिए और तेल को लेकर डॉक्टर से भी सलाह ले लेनी चाहिए।

हालांकि अगर बच्चों की बात करें तो बच्चों को अधिक मात्रा में तेल खिला सकते हैं। अगर कोई बच्चा नौ साल से कम उम्र का है तो उसे 5 चम्मच तेल खिलाना चाहिए और जब वो नौ साल से बड़ा हो जाए तो इस मात्रा को थोड़ी कम कर देनी चाहिए। बच्चे के बड़ा होने पर यह मात्रा 4.5 चम्मच तक कर देना चाहिए।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

देखें- जनसत्ता स्पीड न्यूज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories