ताज़ा खबर
 

Blood Pressure कंट्रोल रखने के लिए जानिए कितना नमक खाना होता है जरूरी

Salt increase blood pressure: अधिक नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है। ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि कितना नमक खाना आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकता है।

नमक ब्लड प्रेशर कैसे बढ़ाता है (Source: Thinkstock Images)

Salt increase blood pressure: ब्लड प्रेशर ब्लड वेसल्स की दीवारों के खिलाफ रक्त का दबाव है। हृदय रक्त को धमनियों(ब्लड वेसल्स) में पंप करता है जो पूरे शरीर में ब्लड को पहुंचाता है। हाई ब्लड प्रेशर, जिसे हाईपरटेंशन भी कहा जाता है। इस दौरान आपकी धमनियों में दबाव सामान्य सीमा से ऊपर होता है। ज्यादातर मामलों में, कोई नहीं जानता कि हाई ब्लड प्रेशर का कारण क्या है। तनाव, चिंता, किसी चीज के बारे में अधिक सोचना भी ब्लड प्रेशर हाई होने का कारण होता है। इसके अलावा आपको सोडियम और नमक के बीच का अंतर भी पता होना चाहिए और यह भी कि कितना नमक खाना आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकता है।

सोडियम और नमक के बीच अंतर क्या है?
नमक ज्यादातर सोडियम होता है, एक मिनरल जो फूड्स में स्वाभाविक रूप से होता है। सोडियम वह पदार्थ है जिसके कारण आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। सोडियम के अन्य रूप भी भोजन में मौजूद होते हैं। एमएसजी(मोनोसोडियम ग्लूटामेट) भोजन में जोड़े जाने वाले सोडियम(आमतौर पर चाइनीज फूड्स में होता है) का एक और उदाहरण है।

नमक कैसे ब्लड प्रेशर बढ़ाता है?
जब आप बहुत अधिक नमक खाते हैं जिसमें सोडियम होता है, तो आपका शरीर पर्याप्त पानी रखता है जो नमक को शरीर से निकाल देता है। लेकिन कुछ लोगों में, इसकी वजह से बल्ड प्रेशर बढ़ जाता है। शरीर में मौजूद अतिरिक्त पानी आपके दिल और रक्त वाहिकाओं पर दबाव डालता है।

कितना सोडियम अधिक होता है?
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने बताया रोजाना 1500 मिलीग्राम से अधिक सोडियम नहीं खाना चाहिए। एक चम्मच नमक में लगभग 2,400 मिलीग्राम सोडियम होता है। लेकिन कई लोग इस गाइडलाइन्स को फॉलो नहीं करते हैं और अधिक सोडियम खा लेते हैं।

सोडियम इन्टेक को कैसे कम करें?
1. टेबल सॉल्ड का इस्तेमाल ना करें।
2. न्यूट्रीशन लेबल पढ़ें और कम सोडियम वाले फूड्स चुनें।
3. “सोडियम-फ्री,” “लो सोडियम,” और “अनसॉल्टेड” फूड्स ही चुनने की कोशिश करें।
4. नमक के विकल्प का उपयोग करें(पहले अपने हेल्थकेयर प्रोवाइडर से पूछें)।
5. विकल्प के रूप में लाइट नमक का उपयोग ना करें।
6. सोडियम फ्री-हर्ब्स खरीदें।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X