कोरोना का नया वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ है कितना खतरनाक? जानिये लक्षण और बचाव के उपाय

ओमिक्रॉन के लक्षणों को लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि बी.1.1.1.529 वेरिएट से संक्रमित होने पर रोगी में कोई असामान्य लक्षण नहीं देखे जा रहे हैं।

Coronavirus, Omicron Variant, Health News
कोरोनावायरस का नया वेरिएंट 'ओमिक्रॉन' सबसे ज्यादा खतरनाक है

Coronavirus Omicron Variant: कोरोनावायरस का कहर दुनिया में कम होने का नाम नहीं ले रहा। अब हाल ही में दुनिया के कुछ देशों में कोरोना का नया वेरिएंट सामने आया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ ने इस नए वेरिएंट को B.1.1.529 यानी ओमिक्रॉन नाम दिया है। कोरोना के इस नए वेरिएंट को लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि यह अब तक का सबसे घातक और संक्रामक वेरिएंट है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस ओमिक्रॉन वेरिएंट में करीब 32 म्यूटेशन देखे गए हैं, जिसके कारण डब्ल्यूएचओ की चिंता अधिक बढ़ गई है।

बता दें कि सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने अपने देश में इस नए वेरिएंट के होने की पुष्टि की थी। बाद में इजराइल और बेल्जियम में भी यह नया वेरिएंट पाया गया। इसके अलावा बोत्सवाना और हांगकांग ने भी अपने यहां वेरिएंट के मौजूद होने की पुष्टि की। वैज्ञानिक अध्ययनों में इस बात का खुलासा हुआ है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट सबसे घातक डेल्टा वेरिएंट से भी खतरनाक है। चिंता की बात यह है कि जो लोग कोविड टीकाकरण की दोनों खुराक ले चुके हैं, वह भी इस वेरिएंट की चपेट में आ सकते हैं।

अब तक के वैज्ञानिक विश्लेषण से यह भी पता चला है कि नया वेरिएंट डेल्टा सहित किसी भी अन्य वेरिएंट की तुलना में तेजी से फैल रहा है। ओमिक्रॉन वेरिएंट में अब तक K417N, E484A, P681H और N679K जैसे म्यूटेशनों का पता चला है जो रोगी की प्रतिरक्षा प्रणाली को पूरी तरह से तोड़ देते हैं। ऐसे में लोगों को अधिक सावधान रहने की जरूरत है।

ओमिक्रॉन वेरिएंट के लक्षण: ओमिक्रॉन के लक्षणों को लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि बी.1.1.1.529 वेरिएट से संक्रमित होने पर रोगी में कोई असामान्य लक्षण नहीं देखे जा रहे हैं। बल्कि कोरोना के बाकी लक्षणों की तरह ही इस वेरिएंट में भी सामान्य समस्याएं हो रही हैं। ओमिक्रॉन वेरिएंट में, सांस लेने में तकलीफ, स्वाद और गंध की क्षमता खो जाना, खांसी, गले में खराश और बुखार जैसे लक्षण देखने को मिल रहे हैं।

बचाव के उपाय: डब्ल्यूएचओ का कहना है कि कोरोना के सबसे खतरनाक वेरिएंट से बचने के लिए सावधानी बरतना सबसे ज्यादा जरूरी है। बिना मास्क के घर से बाहर ने निकले, सामाजिक दूरी का पालन करें। अपने हाथों की स्वच्छता का ध्यान रखें और कोविड का टीकाकरण पूरा करा लें।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।