ताज़ा खबर
 

डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी है दालचीनी, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Cinnamon and diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए दालचीनी का सेवन करना बेहत लाभकारी होता है। साथ ही दालचीनी को अपने डाइट में शामिल करने से और भी कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए दालचीनी (Source: Dreamstime)

Cinnamon For Diabetes: डायबिटीज हमारे अग्नाशय में हो रहे इन्सुलिन के स्राव को कम कर देता है। इसमें रक्त में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है तथा शरीर की धमनियों में बदलाव आने लगता है। एक बार डायबिटीज की बीमारी होने के बाद वह कभी खत्म नहीं होती, लेकिन इसे कंट्रोल में रखा जा सकता है। डायबिटीज के लक्षण बार-बार भूख और प्यास लगना, अधिक से अधिक पेशाब आना, त्वचा में एक बार घाव होने के बाद ठीक होने में समय लगना आदि हैं। इस बीमारी को संतुलित रखने के लिए आप इन चुनिन्दा हर्ब्स का सहारा ले सकते हैं।

डायबिटीज में दालचीनी के लाभ:
दालचीनी नेचुरल स्वीटनर तो है ही साथ ही साथ इसमें कैल्शियम, मैगनीज़, आयरन, विटामिन के और डाईटरी फाइबर भी अधिक मात्रा में होते हैं जो सेहत के लिये बहुत लाभदायक है। पेट दर्द, गठिया, डाइबिटीज़ और कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों से भी आराम दिलाता है। दालचीनी को आप बिना चीनी चाय के साथ या फिर इसके पाउडर को पानी के साथ ले सकते हैं।

दालचीनी के अन्य लाभ:

सर्दी-ज़ुकाम से राहत:
सर्दी-ज़ुकाम के समय दालचीनी का सेवन काफी फायदेमंद होता है। दालचीनी पाउडर, पीसी हुई काली-मिर्च और शहद की कुछ बूंदों को गर्म पानी में मिलाकर पीने से गले को आराम मिलता है।

पेट की समस्या से छुटकारा:
पेट दर्द या अपच की शिकायत हो तो दालचीनी आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकती है। दालचीनी आपको उल्टी या दस्त में भी आराम पहुंचाता है। 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर को मिलाकर रोज़ाना खाएं। इससे एसिडिटी दूर हो जाएगी और खाना भी सही तरीके से पचेगा।

मोटापे से छुटकारा:
जिनका वजन तेजी से बढ़ रहा हो उनके लिए दालचीनी बहुत ही फायदेमंद हो सकती है। चाय की पत्ती और दालचीनी पाउडर को पानी में उबाल लें और फिर उसमें शहद मिलाकर रोज़ाना खाने से आधे घंटे पहले पी लें। ऐसा करने से आपके शरीर की चर्बी बहुत जल्दी ही आपको कम होती नज़र आएगी।

(और Health News पढ़ें)

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App