scorecardresearch

Cholesterol: गर्म पानी पीने से कम हो सकता है कोलेस्ट्रॉल, जानिए अन्य स्वास्थ्य लाभ

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं।

Cholesterol | Cholesterol Control tips | cholesterol-lowering foods list
गर्मियों में मिलने वाले ऐसे कुछ फल हैं जो खून की नसों में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने का काम बखूबी करते हैं। (Image: Freepik)

कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार की चर्बी है, जो जब बहुत ज्यादा बढ़ जाती है तो तमाम तरह की समस्याएं पैदा करने लगती है। उच्च कोलेस्ट्रॉल से दिल का दौरा, स्ट्रोक, टाइप 2 मधुमेह और अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल स्तर जीवन को खतरे में डाल सकता है क्योंकि बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के कारण हृदय पर सीधा प्रभाव पड़ता है, जिससे व्यक्ति की मृत्यु हो सकती है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को सही रखने की कोशिश करते रहना चाहिए या इसे ज्यादा नहीं बढ़ने देना चाहिए। जिससे आपके शरीर को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि अचानक से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का क्या कारण है, कैसे पता चलेगा कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है क्योंकि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण बहुत आम हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उच्च कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम किया जा सकता है ? गर्म पानी को लेकर कुछ लोगों का मानना ​​है कि गर्म पानी पीने से शरीर से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है।

गर्म पानी पीने के कई बड़े फायदे बाबा रामदेव ने खुद बताया है। गर्म पानी पेट की चर्बी को भी कम करने के साथ शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर सकता है। कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन गंभीर मरीजों को गर्म पानी पीने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय: कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट 2 चम्मच शहद में गर्म पानी मिलाकर पी सकते हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में भी राहत मिलती है। यानी गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से आपको फायदा होगा। इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल को सही रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है। ऐसे में डिब्बा बंद स्नैक्स, डेयरी प्रोडक्ट्स, मीट आदि से व्यक्ति को दूरी बना लेनी चाहिए। बाबा रामदेव के मुताबिक जब कोलेस्ट्रॉल बढ़े तो व्यक्ति को नियमित रूप से योग और व्यायाम करना चाहिए। व्यायाम आपके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। तो ऐसे में जब भी कोलेस्ट्रॉल बढ़े तो एक्सरसाइज जरूर करें।

गर्म पानी पीने से कब्ज में राहत

दिन भर में गुनगुना पानी पीने से पेट साफ होता है, जिससे पाचन तंत्र ठीक रहता है। खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने की आदत डालें। कब्ज और पेट दर्द से राहत पाने के लिए आपको दिन भर में गर्म पानी पीना चाहिए, इससे आराम मिलता है।

पाचन तंत्र को करे दुरुस्त

आप अपनी पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए गर्म पानी पिएं। गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया को तेज किया जा सकता है। यह गर्म पानी लुब्रिकेंट की तरह काम करता है जो पाचन क्रिया को बढ़ाने में मदद करता है। जैसे ही गर्म पानी आपके पेट और आंतों से होकर गुजरता है, यह पाचन अंगों को हाइड्रेट करता है। इसके अलावा यह पाचन के दौरान निकलने वाली विषाक्तता को भी प्रभावी ढंग से दूर कर सकता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X