ताज़ा खबर
 

इन चीजों के साथ जहर बन जाता है शहद, कभी न करें सेवन

शहद का सेवन करना फायदेमंद तो होता है लेकिन कुछ चीजों के साथ इसका सेवन हमारी सेहत के लिए हानिकारक भी होता है।

प्रतीकात्मक चित्र

शहद एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि है। कई बीमारियों के अचूक इलाज के रूप में इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह विटामिन ए,बी सी, सोडियम, फास्फोरस, आयोडीन, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम आदि खनिजों और पोषक तत्वों का भरपूर भंडार होता है। शहद का सेवन करना फायदेमंद तो होता है लेकिन कुछ चीजों के साथ इसका सेवन हमारी सेहत के लिए हानिकारक भी होता है। आयुर्वेद में शहद के सेवन को लेकर इस बात के सख्त निर्देश हैं कि किन चीजों के साथ शहद का सेवन नहीं करना चाहिए अन्यथा यह हमारी सेहत के लिए जहर की तरह व्यवहार करने लगता है। आइए, जानते हैं कि किन चीजों के साथ शहद का सेवन हानिकारक होता है।

1. मूली के साथ शहद – शहद और मूली एक साथ खाने की कोशिश कभी न करें। दोनों के सेवन में तकरीबन एक घंटे का अंतर जरूर रखें। दरअसल जब भी हम शहद और मूली एक साथ खाते हैं तो हमारे शरीर में टॉक्सिन्स का निर्माण होने लगता है। इसकी वजह से बॉडी पार्ट को नुकसान पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है।

2. गर्म चीजों के साथ शहद – शहद की प्रकृति गर्म होती है, इसलिए गर्म चीजों के साथ इसका सेवन करने से दस्त और लूज मोशन की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा भी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं शरीर में दस्तक देती हैं।

3. चाय के साथ शहद – ज्यादातर लोगों का यह मानना होता है कि शहद के साथ चाय या कॉफी लेने से सर्दी-जुकाम से आराम मिलता है लेकिन ऐसा नहीं होता। यह शरीर के तपमान को और बढ़ा देता है जिससे तनाव और घबराहट बढ़ती है।

4. दूध और शहद – दूध और शहद को एक साथ बराबर मात्रा में कभी सेवन करें। दोनों का इस तरह का संयोग जहर की तरह काम करता है।

5. गर्म पानी के साथ शहद – शहद को अक्सर गर्म या गुनगुने पानी के साथ लेने की सलाह दी जाती है लेकिन अगर आप शहद के साथ ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं तो यह नुकसानदेह हो सकता है। इससे शरीर का तापमान बढ़ता है और पेट खराब होने जैसी समस्या हो सकती है।

6. घी या मक्खन के साथ शहद – घी या मक्खन के साथ शहद का सेवन कभी नहीं करना चाहिए। यह शरीर में विषाक्त पदार्थों की मात्रा को बढ़ा देता है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 कैंसर और एचआईवी जैसे घातक रोगों से बचाता है गाय का दूध, जानें और फायदे
2 महिलाओं को जरूर जानना चाहिए सेक्शुअल डिस्फंक्शन से जुड़े ये चार लक्षण
3 लीवर के लिए खतरा हो सकता है यूरीनरी इंफेक्शन, जानें घर पर ही कैसे करें इसका इलाज
ये पढ़ा क्या?
X