ताज़ा खबर
 

सफेद हो रही है जीभ तो हो जाएं सावधान, इन घरेलू उपचारों से पा सकते हैं छुटकारा

जीभ पर सफेद परत जमा होने से खाने का स्वाद तो खराब लगता ही है साथ ही इससे स्वास्थ्य खराब होने का खतरा भी बढ़ जाता है। डिहाइड्रेशन, एल्कोहल का सेवन, स्मोकिंग आदि कई कारण होते हैं जिनसे जीभ सफेद होने की समस्या पैदा हो जाती है। कुछ घरेलू उपायों की मदद से

source- dreamstime

जीभ हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग होती है। खाने के स्वाद का एहसास करवाने वाली जीभ को साफ रखना रोजाना के हाइज़ीन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। जीभ पर सफेद परत जमा होने से खाने का स्वाद तो खराब लगता ही है साथ ही इससे स्वास्थ्य खराब होने का खतरा भी बढ़ जाता है। डिहाइड्रेशन, एल्कोहल का सेवन, स्मोकिंग आदि कई कारण होते हैं जिनसे जीभ सफेद होने की समस्या पैदा हो जाती है। आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपायों के बारे में जो जीभ पर जमीं सफेद परत को हटाने में मदद करते हैं।

एलोवेरा जूस- एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो जीभ की सफेद कोटिंग को साफ करने में मदद करते हैं। साथ ही यह जीभ से बैक्टीरिया को भी खत्म करता है। एलोवेरा जूस से लगातार 15 दिन तक कुल्ला करने से जीभ पर जमीं सफेद परत साफ हो जाती है।

हल्दी- हल्दी में एंटी-सेप्टीक और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। यह जीभ पर जमा बैक्टीरिया और सफेदी दोनों से छुटकारा दिलाती है। हल्दी और नींबू का पेस्ट जीभ पर लगाकर ब्रश करने से जीभ की सफेद परत से छुटकारा देता है।

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा जीभ के pH के स्तर को मेंटेन करता है साथ ही सफेद परत को भी साफ करता है। बेकिंग सोडा और नींबू का पेस्ट बनाकर जीभ पर लगाएं और ब्रश से साफ करें। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिनों में जीभ बिल्कुल साफ हो जाती है।

नमक- नमक के पानी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। नमक के पानी का कुल्ला करने से जीभ पर जमीं सफेद परत खत्म हो जाती है और मुंह भी स्वस्थ रहता है।

वेजिटेबल ग्लिसरीन- रोजाना वेजिटेबल ग्लिसरिन से कुल्ला करने से भी जीभ पर जमीं सफेद परत साफ हो जाती है। हल्के गर्म पानी में वेजिटेबल ग्लिसरिन डालकर कुल्ला करने से मुंह की बदबू से छुटकारा भी मिलता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 बार-बार थकान करती है परेशान तो दिनचर्या में शामिल करें ये बातें
2 वजन कम करने से लेकर त्वचा तक के लिए लाभकारी है करेले का जूस
3 मसूड़ों के लिए वरदान हैं हल्दी और लौंग, सूजन की समस्या को कर सकते हैं दूर