ताज़ा खबर
 

अगर ऑफिस में आती है सुस्ती तो आजमाइए ये घरेलु उपाय

आइए जानते हैं पूरे दिन आने वाले आलस्य या सुस्ती से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।

Author Updated: September 28, 2016 10:00 AM
कई लोग पूरे दिन ऑफिस में लगातार काम करते रहते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें नींद आती रहती है या शरीर में सुस्ती रहती है।

कई लोग पूरे दिन ऑफिस में लगातार काम करते रहते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें नींद आती रहती है या शरीर में सुस्ती रहती है। क्या आपके साथ भी ऐसा होता है? अगर हां तो आपको अपनी दिनचर्या के साथ साथ अपने खाने-पीने में भी कुछ बदलाव करना होगा। आइए जानते हैं पूरे दिन आने वाले आलस्य या सुस्ती से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।

टमाटर- पहली बात तो यह है कि आप सुबह-सुबह ब्रैकफास्ट करने की आदत डाल लें, इससे भी आपको सुस्ती से छुटकारा मिलता है। साथ ही टमाटर के रस का सेवन करें क्योंकि टमाटर आपके शरीर को पोटेशियम उपलब्ध करवाता है। हालांकि पोटेशियम आपके शरीर को ज्यादा एनर्जी नहीं देता है, लेकिन मैग्नीशियम के साथ साथ मिलकर यह शरीर में एनर्जी पैदा करता है। जिससे आपके शरीर में फुर्ती रहती है।

योगा से मिलाएं हाथ- सुबह उठने के बाद ज्यादा भी नहीं तो थोड़ी देर एक्सरसाइज करने की आदत डाल लें। इसके लिए आपको ना ही योग क्लास जाने की जरुरत है और ना हीं कोई कठिन योग करने की। बस आप सुबह-सुबह बेसिक और सामान्य योग करें, आपको कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होने लगेगा।

READ ALSO: हेल्दी रहना है तो ध्यान रखें ये बातें, 1-2 नहीं कई बीमारियां रहेंगी दूर

मुलेठी- मुलेठी गले के साथ साथ आपके शरीर के लिए भी फायदेमंद होती है और यह शरीर में रहने वाली थकान को दूर कर सकती है। इसमें मौजूद तत्व थकान दूर करते हैं और यह गिनसेंग की तरह कोर्टिसोल लेवल को नियंत्रित करती है, जिससे आपके शरीर में फुर्ती बनी रहती है।

भरपूर नींद लें- रात को नींद पूरी ना होना भी दिनभर सुस्ती रहने का सबसे बड़ा कारण होता है। इसलिए जल्दी सोने की कोशिश करें और सुबह जल्दी उठें। इसके लिए रात को गेजेट्स आदि से दूरी बनाकर रखें और गहरी नींद लेने के लिए कुछ घरेलु नुस्खें आजमाएं।

ऑफिस में ध्यान रखें ये बातें- ऑफिस में लगातार काम करने से भी शरीर जल्दी थक जाता है, इसलिए एक-दो घंटे के बाद हल्का सा ब्रैक लें। साथ ही पूरे दिन हल्का-हल्का खाते रहें जिसमें फल आदि हो तो फायदेमंद होगा।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 शावर से नहाते हैं तो ध्यान रखें ये बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान
2 हेल्दी रहना है तो ध्यान रखें ये बातें, 1-2 नहीं कई बीमारियां रहेंगी दूर
3 ये हैं बिना कपड़े पहने सोने के चौंकाने वाले फायदे