ताज़ा खबर
 

कद में रह गए हैं छोटे तो आजमाइए ये आसान उपाय, तेजी से बढ़ेगी लंबाई

बहुत से लोगों का ऐसा मानना होता है कि एक निश्चित उम्र के बाद शरीर की लंबाई नहीं बढ़ती जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

उम्र के साथ लंबाई का न बढ़ना एक गंभीर समस्या है। अक्सर लोगों के लिए यह शर्मिंदगी का भी कारण होता है। बहुत से लोगों का ऐसा मानना होता है कि एक निश्चित उम्र के बाद शरीर की लंबाई नहीं बढ़ती जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। हर उम्र में लंबाई को बढ़ाया जा सकता है। दरअसल हमारी स्वास्थ्य के प्रतिकूल आचरण-व्यवहार, हमारी जीवनशैली और हमारे खान-पान आदि की वजह से हमारी हाईट बढ़नी रुक जाती है। ऐसे में खान-पान और अपनी नियमित जीवनशैली में कुछ सुधार कर हम फिर से अपनी हाईट के बढ़ने के अनुकूल माहौल बना सकते हैं। तो आइए, जानते हैं कि वे कौन से तरीके हैं जिन्हें आजमाकर शरीर की लंबाई को बढ़ाया जा सकता है।

हेल्दी ब्रेकफास्ट लें – सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट न करने से भी शरीर की लंबाई छोटी रह जाती है। इसलिए सुबह का नाश्ता कभी न छोड़ें। रोज-रोज नाश्ता छोड़ना आपकी लंबाई के बढ़ने को रोकने का काम करता है।

एल्कोहल आदि का सेवन न करें – एल्कोहल या फिर अन्य किसी भी तरह की नशे वाली चीजों के इस्तेमाल को बहुत से लोग बड़े होने की निशानी समझते हैं। इनका सेवन आपके शरीर में लंबाई बढ़ाने वाले पोषक तत्वों के प्रभाव के कम करता है, जिसकी वजह से आपकी लंबाई नहीं बढ़ती। इसके अलावा बहुत अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन भी शरीर की लंबाई न बढ़ने का कारण होता है।

पर्याप्त नींद लें – जब आप सोते हैं तभी आपके शरीर में लंबाई बढ़ाने वाले हार्मोन्स एक्टिव होते हैं। इसलिए शरीर के बेहतर विकास के लिए गहरी, आरामदेह और पर्याप्त नींद बेहद जरूरी है। हर किसी को कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। सोने के लिए हमेशा शांत और शोर रहित जगहों का चयन करें।

हेल्दी डाइट – अगर आप अपने शरीर का चौतरफा विकास चाहते हैं तो अपने डाइट को पोषक तत्वों से भरपूर रखें। आपकी डाइट में खनिज, प्रोटीन्स, विटामिनस, कार्बोहाइ्रेट और आवश्यक फैट जरूर शामिल होना चाहिए। इसके अलावा आप अपने शरीर की जरूरतों के हिसाब से अन्य सप्लीमेंट्स का भी सहारा ले सकते हैं।

बैठने की दशा सुधारे – आपके शरीर की लंबाई आपके उठने-बैठने के तरीकों से भी प्रभावित होती है। सही तरीकों से उठना-बैठना आपकी लंबाई में 6 इंच तक का इजाफा करवा सकता है। इसलिए हमेशा सीधा बैठने और सीधा खड़ा रहने की कोशिश करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App