अगर दांत के दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे…

Dental Problem Solutions: दांत का दर्द सहन करना बेहद ही असहनीय हो जाता है। ऐसे में इन घरेलू नुस्खे आपको दर्द से निजात दिला सकते हैं।

tooth pain, tooth problem
दांत का दर्द

Toothache Remedies: दांत का दर्द, आज एक आम समस्या बन गया है। आज के समय में लोग केमिकल युक्त टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं, जिसके कारण दांत कमजोर होने लगते हैं। ऐसे में दांतों में कीड़े लगना और पायरिया जैसी तकलीफें होने लगती हैं। जिसके बाद लोग असहनीय दर्द से जूझते हैं। दांत और मसूंडों का दर्द काफी तकलीफदेह होता है। लेकिन कुछ घरेलू उपाय से इस असहनीय दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। यह घरेलू उपाय आपके दांत और मसूडों में होने वाले इंफेक्शन को खत्म कर देते हैं।

डॉक्टर भी दांत की समस्या होने पर एंटी बायोटिक दवाओं की जगह घरेलू उपाय अपनाने की सलाह देते हैं। तो आइए आज बताते हैं ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जो आपको दांतों के दर्द से निजात दिलवा सकते हैं।

लहसुन दिलाएगा दर्द से छुटकारा: दांत के दर्द में लहसुन काफी लाभदायक होता है। यह दांत और मसूडे के दर्द का रामबाण इलाज है। दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप एक लहसुन को पीसकर उसमें थोड़ा नमक मिला लें, जिसके बाद उसे अपने दांत पर लगाएं। विशेषज्ञों की मानें तो इससे कुछ ही देर में दर्द से राहत मिल जाती है। बता दें, लहसुन में मौजूद एलिसिन तत्व में एंटी वायरल और एंटी माइक्रोबियल तत्व पाए जाते हैं. इसलिए इसका सेवन करने से दांतो में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं.

दांत में रखें लौंग: अगर आपके दांत में दर्द या झनझनाहट हो रही है तो इसके लिए आप एक लौंग लेकर उसे उस दांत या दाढ़ के बीच दबा लें, जिसमें दर्द हो रहा है। हालांकि, ध्यान रखें कि आप लौंग को चबाएं नहीं, केवल टॉफी की तरह चूसते रहे।

नमक के पानी से कुल्ले करना होता है फायदेमंद: दांत के दर्द में नमक के पानी से कुल्ला करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। नमक में जीवाणुरोधी तत्व मौजूद होते हैं, जो दांत में दर्द और मसूड़ों में सूजन को कम करते हैं। डॉक्टर भी दांत में दर्द होने पर नमक के पानी से कुल्ले करने की सलाह देते हैं। इसके साथ ही यह दांत के इंफेक्शन को भी खत्म करता है। दिन में दो-तीन बार कुल्ला करने से दांत से दर्द से छुटकारा मिल जाता है।

अमरूद के पत्ते दिलाए दर्द से निजात: दांत के दर्द में अमरूद के पत्ते चबाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि अमरूद के ताजे पत्तों में एंटी- बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं। अमरूद के पत्ते चबाने से दांत के दर्द से राहत मिलती है और साथ ही सूजन भी कम हो जाती है।

कच्ची प्याज का करें इस्तेमाल: दांत के दर्द में कच्ची प्याज लाभकारी साबित हो सकती है। प्याज में एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। जिस दांत में दर्द है उसमें छोटा प्याज का टुकड़ा काटकर रखने से काफी फायदा होता है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।