scorecardresearch

पेट दर्द से हैं परेशान? इन घरेलू उपायों से मिल सकती है राहत, एक्सपर्ट से जानिए

पेट दर्द होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कब्ज़, डायरिया, लैक्टोज़ (दूध, दही) के प्रति इंटोलरेंस, तनाव, गैस, एसिड रिफ्लक्स आदि।

पेट दर्द से हैं परेशान? इन घरेलू उपायों से मिल सकती है राहत, एक्सपर्ट से जानिए
पेट दर्द के कई कारण हो सकते हैं, उसी के अनुसार हमें घरेलू उपचार करना चाहिए (Source: Getty Images/Thinkstock)

पेट दर्द से हम सभी कभी न कभी गुजर चुके होते हैं। पेट दर्द होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कब्ज़, डायरिया, लैक्टोज़ (दूध, दही) के प्रति इंटोलरेंस, तनाव, गैस, एसिड रिफ्लक्स आदि। अलग- अलग कारणों से हो रहे पेट दर्द के लिए अलग तरह के घरेलू उपाय करने की जरूरत होती है। हमारे सहयोगी इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में न्यूट्रीशन एक्सपर्ट करिश्मा चावला ने पेट दर्द के कारणों के अनुसार उसके लिए घरेलू उपाय सुझाए हैं।

कब्ज़ के कारण हो पेट दर्द तो अपनाएं ये उपाय- हमें कब्ज़ की शिकायत तब होती है जब हमारे भोजन में फाइबर की मात्रा बिल्कुल नहीं होती और हम प्रोसेस्ड फूड्स को ज़्यादा खाते हैं। अधिक डेयरी प्रोडक्ट्स खाने और एक्सरसाइज न करने से भी कब्ज़ होता है। इसके लिए आप खाने में फाइबर को शामिल करें और तली भुनी चीज़ों से दूरी बनाएं। कब्ज़ होने की स्थिति में आप काला नमक लेकर उसे पानी के साथ घोल बनाकर पी लें। अदरक का छोटा टुकड़ा मुंह में लेकर उसे कुछ देर तक चूसने से भी कब्ज़ में फायदा मिलता है।

डायरिया से पेट दर्द पर करें ये उपाय- वायरल इंफेक्शन, खाने से हुई एलर्जी आदि कारणों से डायरिया हो सकता है। डायरिया होने पर भी पेट में लगातार दर्द बना रहता है। इसके लिए आप नारियल पानी, छाछ या नींबू और चीनी का शर्बत पिएं, राहत मिलेगी।

लैक्टोज़ युक्त फूड्स से हो पेट दर्द तो ये उपाय होगा फायदेमंद- कुछ लोग दूध दही को सही से पचा नहीं पाते। वो डेयरी प्रोडक्ट्स में मौजूद लैक्टोज़ के प्रति संवेदनशील होते है। इसलिए उन्हें दूध दही खाने से पेट दर्द हो सकता है। इसके लिए आप बादाम का दूध या फिर कोकोनट मिल्क पिएं, पोषण भी मिलेगा और पेट दर्द भी नहीं होगा।

गैस के कारण पेट दर्द में अपनाएं ये उपाय- कई बार हम जो खाते हैं, वो सही से पच नहीं पाता और पेट मे दर्द होने लगता है। इस स्थिति में पेट फूलने की भी शिकायत होती है। इसके लिए आप हल्दी का इस्तेमाल करें जो हमारे खाने को पचाने में मदद करती है। हल्दी को आप पानी के साथ ले सकते हैं।

एसिड रिफ्लक्स के लिए घरेलू उपाय- खाने को सही से चबाकर न खाने से एसिड रिफ्लक्स हो सकता है। इसके लिए आप खट्टे फलों, शराब, मसालेदार भोजन आदि से दूरी बनाएं। सुबह के समय एलोवेरा जूस पीने से एसिड रिफ्लक्स नहीं होता। खाने से पहले सौंफ और काला जीरा का पानी पिएं।

तनाव के कारण पेट दर्द और उपाय- तनाव के कारण भी हमारा पेट दर्द हो सकता है। इससे हमारे पेट में मौजूद एसिड कम हो जाते हैं जिससे हृदय में जलन, गैस, जी मिचलाना जैसे समस्याएं हो सकती है। इसके लिए आप कुछ भी खाने से पहले आधे नींबू को एक गिलास पानी में निचोड़कर पी लें।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 02-02-2021 at 12:36:10 pm
अपडेट