ताज़ा खबर
 

अदरक के अलावा और किन उपायों की मदद से आप पाचन संबंधी समस्याओं से पा सकते हैं छुटकारा

Digestive Problems: पेट संबंधी समस्याओं को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं। इन उपचारों की मदद से आप पेट संबंधी और भी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

पाचन संबंधी समस्याओं के लिए उपाय (Source: Dreamstime)

Remedies to Treat Digestive Problems: कई लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं। इस वजह से पेट दर्द, पेट में सूजन, अपच, ऐंठन जैसी कई समस्याएं होने लगती है। अनहेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल होने के कारण भी कई बार पाचन संबंधी समस्याएं हो जाती है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन कई बार इससे नुकसान भी हो जाते हैं। ऐसे में आप घरेलू उपचारों की मदद से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। ये उपचार आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं।

लहसुन:
लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बायोटिक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो की पेट की जलन और दर्द की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं।

अदरक:
अदरक कार्मिनेटिव प्रॉपर्टीज का अच्छा स्त्रोत होता है जिसके कारण वह पेट की समस्या को कम करता है। डायरिया, कब्ज और दस्त जैसी गंभीर समस्याओं में भी इसका उपयोग किया जा सकता है।

काला जीरा:
काला जीरा में एंटी-स्पैस्मोडिक गुण होता है। साथ ही यह एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भी भरपूर होता है जो पेट की समस्याओं को कम करने में मदद करता है। साथ ही काला जीरा पेट में मौजूद कीड़ों को भी कम करता है और जलन को भी कम करने में मदद करता है।

पिपरमेंट:
इसमें एंटी-स्पास्मोडिक गुण होता है जो पेट में होने वाली ऐंठन को कम करता है और खाने को भी पचाने में मदद करता है। ये पेट को स्वस्थ रखने का काम करता है जिससे पाचन संबंधी बीमारियां होने की संभावना भी कम होती है।

(और Health News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App