ताज़ा खबर
 

ये हैं फटी एडियों को ठीक करने के घरेलु तरीके

आज हम आपको उन घरेलु नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जिससे कि आप घर बैठे ही इस दिक्कत से निजात पा सकते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

क्या आप भी अपनी फटी एडियों से परेशान हैं? अगर आप इसे ठीक करने के लिए कई उपाय भी अपना चुके हैं और भी ये ठीक नहीं हो रही है तो आपके कुछ आर्युवेदिक नुस्खे अपनाने चाहिए। आज हम आपको उन घरेलु नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जिससे कि आप घर बैठे ही इस दिक्कत से निजात पा सकते हैं।

तेल लगाएं- फटी एडियों को ठीक करने के लिए वेजिटेबल तेल का प्रयोग करें। इसके लिए ऑलिव आइल, नारियल का तेल या कोई और तेल भी इस्तेमाल में लिया जा सकता है। इसके लिए पहले तो पांव को अच्छे से धो लें और फिर उसे खुद ही सूखने दें। उसके बाद अपनी फटी एडियों पर वेजिटेबल तेल लगाएं और उसके बाद साफ मोजे पहनकर सो जाएं। सुबह आपको बहुत फर्क नजर आने लगेगा।

नींबू- नींबू भी आपकी एडियों के लिए फायदेमंद हो सकता है और फटी एडियों से निजात दिला सकता है। इसके लिए अपने पांव को हल्के गर्म पानी में नींबू मिलाकर 10-15 मिनट तक रखें। ध्यान रहे कि पानी ज्यादा गर्म नहीं हो, पानी गुनगुना होना चाहिए। उसके बाद पमिस स्टोन से अपनी फटी एडियो को स्कर्ब करें और उसके बाद उसे धो लें। ऐसा नियमित रुप से करने से भी फायदा होता है।

READ ALSO: ये हैं जमीन पर सोने के फायदे

गुलाबजल और ग्लिसरीन- गुलाबजल और ग्लीस्रीन आपके एडियो के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। क्योंकि ग्लीस्रीन आपकी स्किन को सॉफ्ट करता है और गुलाबजल में ए, बी-3, सी, डी और कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कि आपकी एडियो को ठीक करने में मदद करते हैं।

डाइट का भी रखें ध्यान- अगर आप पर्याप्‍त खुराक लेते हैं तो आपको फटी एडियों से निजात मिल सकती है। फास्ट फूड और कई प्रकार के फूड जैसे- उबले टमाटर, बैंगन या आलू खाने से भी एडियों के फटने की समस्‍या बढ़ सकती है। लहसुन, प्‍याज, घी और मक्‍खन अधिक से अधिक मात्रा में खाएं।

घास में नंगे पांव चले- अगर आपको नेचुरल हीलिंग में विश्‍वास है तो नंगे पैर भी चल सकते हैं इससे आपके पैरों को काफी राहत मिलेगी। सुबह घास पर चलना सबसे ज्‍यादा फायदेमंद होता है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App