ताज़ा खबर
 

ये हैं बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

आइए जानते हैं वो घरेलु नुस्खे जिससे गिरते बालों को रोका जा सकता है।

How to remove dandruff: प्रतिकात्मक फोटो।

आज कल खराब दिनचर्या और अच्छा आहार ना लेने की वजह से बाल जल्द ही झड़ने लगते हैं और आप धीरे-धीरे गंजेपन का शिकार हो जाते हैं। इसके लिए आपको इस पर ध्यान बहुत जरुरी है। झड़े हुए बाल को उगाना तो थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन कुछ घरेलू उपायों से झड़ते बालों को रोका जा सकता है। आइए जानते हैं वो घरेलु नुस्खे जिससे गिरते बालों को रोका जा सकता है।

नारियल- बालों के देखरेख के मामले में नारियल रामबाण दवा है। नारियल के तेल में प्रोटीन, फैट, मिनरलों में पोटाशियम और आयरन होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है। आप चाहें तो नारियल को पीसकर उसका रस या दूध निकालकर उसमें थोड़ा-सा पानी मिला लें। जहाँ पर बाल पतले हो रहे हैं या गंजे होने के आसार दिख रहें है उस जगह पर इस दूध से मालिश करें। रात भर यूं ही रहने दें और अगले सुबह पानी से धो लें।

मेहंदी- अगर मेहंदी को अलग तरीके से काम में लें तो यह आपके बालों को झड़ने से रोक सकती है। इसके लिए मेंहदी को सरसों के तेल के साथ मिलाकर लगाएं। इसके लिए एक कटोरी में 250 एम.एल. सरसों का तेल लें और उसमें 60 ग्राम सूखी और साफ की हुई मेंहदी की पत्तियां डालकर उबालें और फिर सूती कपड़े में इस मिश्रण को छान लें। ठंडा होने के बाद हवाबंद जार में इस तेल को डालकर रख दें। नियमित रूप से इस तेल को बालों में लगाएं।

आंवला- बालों की झड़ने से रोकने के लिए आंवला सबसे अच्छे उपचार के रूप में काम करता है। क्योंकि इसमें विटामिन सी और एन्टी ऑक्सिडेंट्स होते हैं। आप आंवला को लगाने के साथ साथ इसका सेवन भी कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच आंवला पाउडर डाल लें और उसमें दो छोटे चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिला लें। उसके बाद उस पेस्ट को सिर पर अच्छी तरह से लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुने गर्म पानी से बालों को धो लें।

अंडा- अंडा सल्फर का दूसरा अच्छा स्रोत होता है जिसमें प्रोटीन और मिनरल के साथ आयोडिन, फॉस्फोरस, आयरन और जिन्क होता है जो बालों के विकास के बहुत जरूरी होते हैं। ऑलिव ऑयल के साथ मिलाने पर यह और भी प्रभावकारी हो जाता है। अंडे और ऑलिव ऑइल को मिलाकर लगाएं और 15-20 मिनट सूखाकर धो लें। ऐसा करने से धीरे-धीरे बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

पौष्टिक खाना- बालों के बढ़ने और मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन की आवश्यकता होती है, जो हमें फलों व सब्जियों में बड़ी आसानी से मिल सकते है। इसके लिए खूब फल और सब्जियां खाएं साथ ही भरपूर और संतुलित आहार लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App