ताज़ा खबर
 

फैटी लिवर से छुटकारा दिलाने में कारगर है लौकी का जूस, जानिये बनाने की विधि

Tips For Fatty Liver: लिवर की बीमारी के कारण हेपेटाइटिस, लिवर सिरोसिस, एल्कोहॉलिक लिवर डिसीज और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है।

bottlegourd, fatty liver, fatty liver tipsफैटी लिवर को कम करने में कारगर है लौकी का जूस (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

भागदौड़ भरी जिंदगी और गलत खानपान के कारण आज के समय में लोगों को स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसी ही एक बीमारी है लिवर का फैटी हो जाना है। शरीर में लिवर दूसरा सबसे बड़ा अंग होता है। लिवर खून को फिल्टर करने के साथ ही एनर्जी स्टोर भी करता है। साथ ही यह खाने को पचाने का भी काम करता है। यूं तो लिवर के पास हमेशा ही फैट जमा रहता है, लेकिन जब इसके सेल में बहुत अधिक फैट जमा तो यह फैटी होना शुरू हो जाता है।

इस स्थिति में लिवर में सूजन आने लगती है और वह सिकुड़ना शुरू हो जाते हैं। लिवर के खराब होने पर हेपेटाइटिस, लिवर सिरोसिस, एल्कोहॉलिक लिवर डिसीज और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है। हालांकि, घरेलू उपायों के जरिए फैटी लिवर की इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लौकी का जूस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए लौकी, हल्दी, धनिया, नींबू, गिलोय और काला नमक जैसी चीजों की जरूरत होती है। हालांकि, इस दौरान 7 दिनों तक जंक फूड का पूरी तरह से परहेज करना होगा। इसके साथ ही सलाद का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना होगा।

लौकी का जूस: इस जूस को तैयार करने के लिए सबसे पहले लौकी को छील लें, फिर उसमें धनिया मिला लें। लौकी और धनिये को ग्राइंड कर लें। ग्राइंड करने के बाद इस जूस में एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच काला नमक, 1 नींबू और करीब 30 ml गिलोय का जूसा मिला लें। इस ड्रिंक का नियमित तौर पर सेवन करें। यह ड्रिंक आपके लिवर को डिटॉक्स कर सारे विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करती है। साथ ही फैटी लिवर की समस्या को भी खत्म करने में मदद करती है।

आंवले और गाजर का जूस: फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए गाजर, आंवला और सेंधा नमक मिलाकर जूस का सेवन करना चाहिए। इस जूस को पीने से लिवर से सूजन कम होने लगती है।

इसके अलावा चुकंदर के जूस का सेवन करना भी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

Next Stories
1 पुरुष और महिलाओं पर अलग-अलग होता है Diabetes का प्रभाव, जानें कैसे करें पहचान
2 कोरोना की दूसरी लहर: ये 7 फूड्स करते हैं आपकी इम्युनिटी कमजोर, दूरी बनाना ही ठीक
3 यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मददगार है त्रिफला, जानें दूसरे आयुर्वेदिक उपाय
ये पढ़ा क्या?
X