ताज़ा खबर
 

लंबे समय तक स्क्रीन के सामने रहने से नजरे हो सकती हैं कमजोर, इन घरेलू उपायों से हो सकता है बचाव

How to Protect Eyes from Screen: विशेषज्ञों की मानें तो लंबे समय तक स्क्रीन के सामने बैठने से नजरे कमजोर हो सकती है।

home remedies for eyes, eyes, eyeलंबे समय तक स्क्रीन के सामने रहने से आंखों में दर्द और धूंधलापन की शिकायत होने लगती है।

How to Cure Eyes: आजकल वर्क फ्रॉम होम के कॉन्सेप्ट की वजह से कई लोगों को घर से ही लैपटॉप-कंप्यूटर के माध्यम से काम करना पड़ता हैं। ऐसे में लंबे समय तक स्क्रीन के सामने बैठना लाजमी है। विशेषज्ञों की मानें तो लंबे समय तक स्क्रीन के सामने बैठने से नजरे कमजोर हो सकती है।

बताया जाता है कि स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू रेयस हमारी आंखों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती हैं। इसलिए लंबे समय तक मोबाइल का इस्तेमाल करने के लिए भी मना किया जाता है। लेकिन काम के दौरान स्क्रीन से दूर हो पाना लगभग नामुमकिन-सा है। ऐसे में यह जरूरी है कि अपनी नजरों को कमजोर होने से बचाने के लिए कुछ आसान उपाय अपनाए जाएं।

अगर आपको सात से आठ घंटों या उससे ज्यादा समय के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप के सामने बैठना पड़ता है तो यह बहुत जरूरी है कि आंखों को आराम पहुंचाने के लिए आप हर दो घंटे में दस मिनट के लिए अपनी आंखें बंद करके शांति से बैठें। ऐसा करने से आपकी पलकों, आंखों और रेटिना को आराम मिलेगा जिससे नजरें कमजोर होने की संभावना कम हो जाएगी।

दिनभर स्क्रीन के सामने रहने वाले लोगों को रात को सोते समय अपने पैर के तलवों पर सरसों का तेल लगाकर 10 से 15 मिनट तक मालिश करनी चाहिए। बताया जाता है कि रोजाना तीन दिन इस घरेलू उपाय को अपनाने से असर दिखना शुरू हो जाता है। ध्यान रहे कि पैरों के तलवों पर सिर्फ तेल लगाकर न छोड़ें बल्कि सही मात्रा में तेल लेकर अच्छी तरह पैरों की मसाज करें।

घरेलू उपायों में यह बताया जाता है कि एक गिलास दूध में एक चुटकी काली मिर्च और धागे वाली मिश्री मिलाकर 15 मिनट तक उबालें। फिर इस दूध को 10 से 15 बादामों के साथ हल्का गर्म ही पीएं। माना जाता है कि यह उपाय आंखों के लिए बहुत असरदार है। ध्यान रखें कि यह दूध पीने के कम-से-कम एक घंटे तक कुछ भी नहीं खाएं या पीएं। इसका दो हफ्ते लगातार सेवन करने से जल्द आराम मिल सकता है।

जब आप स्क्रीन के सामने बैठें तो हर एक घंटे बाद अपनी आंखों पर ठंडे पानी की छींटें मारें। साथ ही आपको बता दें कि आजकल बाजार में ऐसे चश्में भी उपलब्ध हैं जिनमें एलोवेरा की एक परत रहती है। काम के दौरान या काम खत्म करने के बाद 15 से 20 मिनट के लिए इसे पहनने से फायदा मिल सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 थायराइड के मरीजों की कैसी होनी चाहिए दिनचर्या, जानें क्या शामिल करना है जरूरी
2 कैंसर से लेकर हाई बीपी कंट्रोल करने में कारगर माना जाता है गाजर, जानिये कैसे पहुंचाता है लाभ
3 दही से लेकर चावल तक, साइनस के मरीजों के लिए खतरनाक हैं ये 5 फूड आइटम्स