ताज़ा खबर
 

Bad Breath: मुंह की दुर्गंध से तंग हो गए हैं तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

विशेषज्ञों का भी मानना है कि मुंह से दुर्गंध आना सेहत के लिए अच्छा संकेत नहीं है। इसलिए यह जरूरी है कि आप मुंह से दुर्गंध हटाने के लिए कुछ विशेष उपाय करें। मुंह की दुर्गंध से निजात पाने के लिए घरेलू उपायों को भी कारगर माना जाता है।

Home remedies for bad breath, bad breath, easy remedies for getting rid of bad breathघरेलू उपायों की मदद से मुंह की बदबू से निजात पाई जा सकती है।

Home Remedies for Bad Breath: मुंह से दुर्गंध आने की समस्या आजकल आम हो गई है। लेकिन यह बात पूरी तरह सच है कि अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों से बातें करने के दौरान अगर मुंह से दुर्गंध आती है तो इससे आपका आत्मविश्वास तो गिरता ही है साथ ही आपको मजाक का विषय भी बनना पड़ता है।

विशेषज्ञों का भी मानना है कि मुंह से दुर्गंध आना सेहत के लिए अच्छा संकेत नहीं है। इसलिए यह जरूरी है कि आप मुंह से दुर्गंध हटाने के लिए कुछ विशेष उपाय करें। मुंह की दुर्गंध से निजात पाने के लिए घरेलू उपायों को भी कारगर माना जाता है।

पुदीने की पत्तियों का पेस्ट – अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो आपको अपने लिए पुदीना इस्तेमाल करना चाहिए। पुदीने की कुछ पत्तियां लेकर उसमें आधा कप पानी मिलाएं। इस मिश्रण को मिक्सी में ग्राइंड करें। रोजाना ब्रश करने के बाद अपने दांतो और मसूड़ों पर पुदीने की पत्तियों का पेस्ट लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद कुल्ला कर इस पेस्ट को मुंह से बाहर निकाल दें। लगातार एक हफ्ते तक ऐसा करने से मुंह की दुर्गंध गायब हो जाएगी।

नीम की डंडी से करें दातुन – नीम की डंडी को हमेशा से ही बहुत लाभकारी माना गया है। रोजाना ब्रश करने के बावजूद भी जिनके मुंह से दुर्गंध आती है उन्हें नीम की डंडी से दातुन करना चाहिए। बताया जाता है कि नीम की ठंडी में ऐसे तत्व होते हैं जिनकी वजह से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है। साथ ही इससे दांतों के रोग भी दूर होते हैं। इसे अपने रुटीन में शामिल करें।

नींबू में मिलाएं सोडा – आधा चम्मच खाने वाला सोडा लेकर उसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को उंगली की मदद से अपने दांतों और मसूड़ों पर हल्के हाथ से मलें। 5 से 10 मिनट इस मिश्रण से अपने मसूड़ों और दांतों की मसाज करें। फिर साफ पानी से कुल्ला कर मुंह साफ कर लें। इस उपाय को लगातार चार से 5 दिन अपनाने से मुंह की बदबू गायब हो जाएगी।

संतरे के छिलकों का पेस्ट – संतरे के छिलके लेकर उन्हें सुखा लें। जब सिल्की अच्छी तरह सूख जाए तो मिक्सी में ग्राइंड कर उनका पाउडर बना लें। रोजाना आधा चम्मच संतरे के छिलकों के पाउडर में आधा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर अपने दांतों और मसूड़ों पर मसाज करें। इस उपाय से बहुत जल्द मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है।

Next Stories
1 सिर दर्द दूर करने में रामबाण माने जाते हैं ये योगासन, बाबा रामदेव से जानिये क्या हैं फायदे
2 सोडा से लेकर पास्ता तक, डायबिटीज के मरीजों के लिए घातक हो सकते हैं फूड आइटम्स
3 अजवाइन पानी से लेकर नारियल पानी, ये 5 घरेलू पेय पदार्थ यूरिक एसिड को कम करने में मददगार
आज का राशिफल
X