ताज़ा खबर
 

आपके घर में ही हैं फ्लू से बचने के ये उपाय

बदलते मौसम में फ्लू का वायरस लगातार फैल रहा है। ऐसे में अपने आपको इससे बचाकर रखने की जरूत है। आकंड़ों की बात करें तो 40 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो इन दिनों में बीमार हो जाते हैं। ऐसे में देखा गया है कि लोग डॉक्टर के पास पहुंच जाते हैं और उनसे दवाएं लेते हैं।

Author August 13, 2016 11:46 AM
लहसुन फ्लू से बचने के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

बदलते मौसम में फ्लू का वायरस लगातार फैल रहा है। ऐसे में अपने आपको इससे बचाकर रखने की जरूत है। आकंड़ों की बात करें तो 40 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो इन दिनों में बीमार हो जाते हैं। ऐसे में देखा गया है कि लोग डॉक्टर के पास पहुंच जाते हैं और उनसे दवाएं लेते हैं। लेकिन उनमें से ज्यादातर दवाएं फ्लू के वायरस पर काम ही नहीं करती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो चुका है तो अबकी बार अगर सावधानी हटने पर घर में किसी को फ्लू हो जाए तो डॉक्टर की दुकान पर जाने से पहले अपनी रसोई की तरफ मुड़ जाइएगा। क्योंकि वहां पर कई ऐसी चीजें हैं जो फ्लू से लड़ने में बाहर की दवाओं से ज्यादा कारगर साबित हो सकती हैं। जानिए उनमें क्या-क्या शामिल है-

काढ़ाह: यह दादी के वक्त से चली आ रही रेस्पी है। इसमें दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, अदरक, देसी घी और तुलसी को मिलाकर एक हर्बल मिक्सर तैयार किया जाता है। यह सर्दी और खांसी में फायदेमंद होता है।

शहद और जायफल: जायफल गर्म होता है। यह भी सर्दी और जुखाम में फायदेमंद होता है।

शहद और काली मिर्च: काली मिर्च में पेपरीन होता है। यह खून के संचारण को ठीक रखता है। उससे खून का संचालन ठीक हो जाता है और हाथ और पांव रिलेक्स हो जाते हैं। इन दोनों को चाय में मिलाकर भी पिया जा सकता है।

शहद और अदरक: अदरक काफी फायदेमंद होती है। इसे शहद के साथ खाया जा सकता है। इसके अलावा अदरक के साथ काली मिर्च को भी मिलाकर चाय के साथ पिया जा सकता है।

शहद और लौंग: लौंग में गर्मी होती है। यह भी काफी फायदेमंद है।

शहद और नींबू: नींबू जीवाणुरोधी, एंटीवायरल है। यह बीमारी से लड़ने की ताकत बढ़ाने के काम आता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App