Weight Loss Tips: वजन घटाने में कारगर है हिमालय सॉल्ट, जानिये हैरान कर देने वाले फायदे

टेबल सॉल्ट की तुलना में हिमालय सॉल्ट में भरपूर मात्रा में मिनरल्स होते हैं। यह शरीर में एनर्जी को बनाए रखता है। पानी में डालकर हिमालय सॉल्ट का सेवन करने से शरीर की एनर्जी बूस्ट होती है।

himlayan salt, himalaya salt benefits, weight lossवजन कम करने में कारगर है हिमालय सॉल्ट (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

सभी लोग अपने खाने में नमक का इस्तेमाल करते हैं। यह खाने के स्वाद को बढ़ाकर, शरीर में ऑयोडीन की मात्रा को पूरा करता है। रोजर्मरा की जिंदगी में ज्यादातर लोग अपने खाने में टेबल सॉल्ट का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, खाने में ज्यादा नमक से इस्तेमाल से कई तरह की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में हिमालय सॉल्ट आपकी सेहत के लिए टेबल सॉल्ट से ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

हल्के गुलाबी रंग के हिमालय सॉल्ट में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी, प्रोटीन और आयोडीन समेत करीब 84 खनीज मौजूद होते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए काफी बेहतर हैं। साथ ही त्वचा संबंधी समस्याओं से भी निजात दिलाने में कारगर है।

-वजन कम करने में है कारगर: हिमालय नमक की तुलना में सफेद नमक में सोडियम की मात्रा काफी अधिक होती है, इसके रोजाना सेवन से आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो जाता है। ऐसे में आप टेबल सॉल्ट की जगह हिमालय सॉल्ट का सेवन कर सकते हैं।

-हमेशा रखे हाइड्रेटिड: रेगुलर नमक की तुलना में हिमालय सॉल्ट शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। अगर आप वर्कआउट करते हैं, तो पसीने के साथ ही शरीर के मिनरल्स भी निकल जाते हैं। जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में आप पानी में एक चम्मच हिमालय सॉल्ट डालकर पी सकते हैं।

-पाचन तंत्र रखे दुरुस्त: हिमालय सॉल्ट पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में कारगर है। यह शरीर में हाइड्रोक्लोरिक एसिड के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। इसका नियमित तौर पर सेवन करने से आपको भोजन आसानी से पचाने में मदद मिलती है।

-दिल को रखे सेहतमंद: हिमालय सॉल्ट दिल को दुरुस्त रखने में कारगर है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर हार्ट अटैक के जोखिम को कम करता है। ऐसे में आप अपने खाने में हिमालय सॉल्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

-एनर्जी को बूस्ट कर, तनाव को करे दूर: टेबल सॉल्ट की तुलना में हिमालय सॉल्ट में भरपूर मात्रा में मिनरल्स होते हैं। यह शरीर में एनर्जी को बनाए रखता है। पानी में डालकर हिमालय सॉल्ट का सेवन करने से शरीर की एनर्जी बूस्ट होती है।

हिमालय सॉल्ट शरीर में मौजूद सेरोटोनिन और मेलाटेनिन हार्मोन्स को कंट्रोल में रखता है। जो तनाव का सबसे बड़ा कारण होते हैं। ऐसे में आपको रोजाना हिमालय नमक का सेवन करना चाहिए।

 

 

Next Stories
1 दूध में मिलाकर रोजाना इस चीज का करें सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल
2 Lungs Exercise: फेफड़ों को मजबूत बनाने में कारगर हैं ये योगासन, ऑक्सीजन लेवल को भी रखते हैं नियंत्रित
3 Weight Loss Tips: पेटी की चर्बी से निजात पाने के लिए अपने रूटीन में इन चीजों को करें शामिल, मिल सकता है फायदा
यह पढ़ा क्या?
X