ताज़ा खबर
 

सर्दियों में खूब खाएं हरे पत्ते वाली सब्जियां, लीवर की बीमारियां रहती हैं दूर

सर्दियों में नियमित रूप से हरी सब्जियों का सेवन लीवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है और साथ ही कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। हरी सब्जियों में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

हरी सब्जियों का सेवन लीवर को स्वस्थ रखता है

ऐसा ज्यादातर देखने को मिलता है कि सर्दियों के मौसम में स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं अधिक होती हैं इसलिए जितना हो सके आपको बचाव करने की जरूरत है। इन समस्याओं से बचने के लिए सबसे जरूरी आपको अपनी डाइट में बदलाव लाने की जरूरत होती है। सर्दियों के मौसम की सबसे अच्छी बात यह है की आपको कई हेल्दी हरी सब्जियां मिलती हैं और इनका सेवन आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ लीवर को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। हरी सब्जियों में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के टॉक्सिंस को फ्लश करते हैं। इसके अलावा ये पोषक तत्व शरीर के हर हिस्से को पर्याप्त मात्रा में पोषण प्रदान करते हैं। लीवर का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी होता है इसलिए हरी सब्जियों का उचित सेवन करें।

कारोलिंसका इंस्टीट्यूट के एक शोध के अनुसार, जो लोग सर्दियों में हरी सब्जियों का सेवन करते हैं उनके लीवर में फैट एकत्रित नहीं होता है और जो पहले से मौजूद फैट होते हैं वो भी कम हो जाता है। हरी सब्जियों इन्ऑर्नेनिक नाइट्रेट उच्च मात्रा में होता है जो लीवर में फैट के विकास को रोकने में मदद करता है।

लीवर स्टीटोसिस और फैटी लीवर एक सामान्य बीमारी है जो लगभग 25 प्रतिशत लोगों को होता है। इसका सबसे बड़ा कारण अधिक मात्रा में एल्कोहल का सेवन होता है और अभी तक इस बीमारी का कोई मेडिकल ट्रीटमेंट नहीं आया है। लेकिन यदि आप हरी सब्जियों का सेवन करते हैं तो स्टीटोसिस होने का खतरा कम हो जाता है और ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। इसके अलावा हरी सब्जियों का सेवन शरीर में इंसुलिन और ग्लुकोज होमिओस्टासिस को भी बेहतर करता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App