Uric Acid: बीन्स और मसूर की दाल बढ़ा सकते हैं यूरिक एसिड का स्तर! इन चीज़ों का सेवन साबित होता है फायदेमंद

जिन फूड्स में प्यूरिन की मात्रा अधिक होती है, यूरिक एसिड के बढे हुए स्तर में वो और खतरनाक साबित हो सकते हैं। मसूर की दाल में प्यूरिन की मात्रा अधिक होती है इसलिए इसके सेवन से बचें।

uric acid. uric acid foods, what not to eat in high uric acid
यूरिक एसिड को कम करने के लिए हाई फाइबर युक्त भोजन का सेवन करें (Photo-File)

Uric Acid: यूरिक एसिड की मात्रा अगर शरीर में ज्यादा हो जाए तो हमारी किडनी उसे सही से फ़िल्टर नहीं कर पाती और वो शरीर में ही जमा होने लगता है। यूरिक एसिड जब बढ़ना शुरू होता है तो कई बार हम उसे पहचान नहीं पाते और समस्या और जटिल हो जाती है। जोड़ों में दर्द, उंगलियों में सूजन, तलवों में जलन और थकान महसूस हो तो हमें अवश्य ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यूरिक एसिड के बढ़ने का बहुत बड़ा कारण हमारा खानपान होता है। इसलिए अपने भोजन से कुछ खाद्य पदार्थों को अलग कर हम यूरिक एसिड के स्तर में कमी ला सकते हैं।

मसूर की दाल से करें परहेज़- जिन फूड्स में प्यूरिन की मात्रा अधिक होती है, यूरिक एसिड के बढे हुए स्तर में वो और खतरनाक साबित हो सकते हैं। क्योंकि ये प्यूरिन ही पाचन के दौरान यूरिक एसिड में टूटता है। मसूर की दाल में प्यूरिन की मात्रा अधिक होती है इसलिए इसके सेवन से बचें।

बीन्स- बीन्स, खासकर सूखे हुए बीन्स को यूरिक एसिड में लेने से बचना चाहिए। ये हमारे रक्त में यूरिक एसिड की मात्रा को और बढ़ा देते हैं। इसके अलावा सुखा मटर, राजमा, सोयाबीन के सेवन से भी परहेज़ करना चाहिए।

और किन चीजों से बनाएं दूरी? हाई यूरिक एसिड से जूझ रहे लोगों को मैदा से दूरी रखनी चाहिए। शतावरी, पालक, फूलगोभी, मशरूम जैसी सब्जियों से भी दूरी रखें। दही, छाछ, सिरका आदि को भी अपने भोजन में शामिल न करें और शराब का सेवन बंद कर दें।

क्या खाएं- रोज सुबह उठकर 2-3 अखरोट का सेवन करें, इससे कुछ समय में ही यूरिक एसिड नियंत्रित होने लगता है।

-नियंत्रित मात्रा में बेकिंग सोडा का सेवन भी यूरिक एसिड को कम करता है। ये यूरिक एसिड के क्रिस्टल को तोड़कर उसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर उसे पी लें। दिन में आप ऐसे 3-4 बार करें, यूरिक एसिड का स्तर कम होगा। लेकिन जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है उन्हें बेकिंग सोडा लेने से बचना चाहिए।

-नींबू पानी दिन में दो से तीन बार लें। नींबू को सलाद में भी इस्तेमाल करें। ये यूरिक एसिड को कम करने में कारगर है।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट