High Uric Acid कम करने में मददगार माने जाते हैं ये 5 घरेलू उपाय, जानें

High Uric Acid Remedies: विशेषज्ञों के मुताबिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करने से यूरिक एसिड की मात्रा काबू में रहती है

Uric Acid, high uric acid, uric acid remedy, यूरिक एसिड
विटामिन सी के सप्लीमेंट्स सीरम यूरिक एसिड के स्तर को घटाते हैं

High Uric Acid: यूरिक एसिड एक नॉर्मल बॉडी वेस्ट प्रोडक्ट है जो प्यूरीन नामक प्रोटीन के ब्रेक डाउन से बनता है। बता दें कि ये प्रोटीन शरीर में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है, साथ ही कुछ फूड्स में भी मौजूद होता है। आमतौर पर प्यूरीन को पचाने से जो यूरिक एसिड ब्लड में बनता है तो पेशाब के जरिये ये बाहर निकल जाता है। लेकिन अगर शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक हो जाती है तो किडनी ठीक तरीके से कार्य नहीं करता है तो ब्लड में यूरिक एसिड जमा हो सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि हाई प्यूरीन फूड्स, दवाइयां जैसे कि डायूरेटिक्स, एस्पिरिन और नायासिन के सेवन से भी यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि देखने को मिलती है। ऐसे में यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स बनते हैं जो जोड़ों में जमा हो जाते हैं। इससे दर्द और सूजन की परेशानी होती है। यही कारण है कि विशेषज्ञ यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए कुछ घरेलू उपायों के इस्तेमाल की सलाह देते हैं।

फाइबर युक्त फूड्स खाएं: विशेषज्ञों के मुताबिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करने से पाचन तंत्र बेहतर होता है। इससे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा काबू में रहती है। ऐसे में आप फाइबर की खुराक बढ़ाने के लिए डाइट में नट्स, ओट्स, फल और सब्जियां खा सकते हैं।

विटामिन-सी: कॉम्प्लीमेंट्री थेरेपीज इन मेडिसिन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक विटामिन सी के सप्लीमेंट्स सीरम यूरिक एसिड के स्तर को घटाते हैं। साथ ही, विटामिन-सी युक्त फूड्स भी यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करते हैं। ऐसे में संतरा, अमरूद, कीवी और आंवला को डाइट में शामिल करना चाहिए।

कम करें प्यूरीन का सेवन: आमतौर पर यूरिक एसिड ब्लड में डिजॉल्व होकर किडनी में पास होता है, फिर पेशाब के जरिये शरीर के बाहर निकल आता है। लेकिन जब लोग प्यूरीन युक्त फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन करते हैं तो बॉडी में इसकी मात्रा ज्यादा हो जाती है। ऐसे में लोगों को पोर्क, मटन, मशरूम, फिश और टर्की के सेवन से बचना चाहिए।

सेब का सिरका: अगर आप चाहते हैं कि आपका शरीर डिटॉक्स रहे तो एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर रोजाना पीयें। इससे यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद मिलती है।

शराब से परहेज: शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने के प्रमुख कारणों में से एक है शराब का सेवन। ऐसे में इससे परहेज करें।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट