scorecardresearch

Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर के इन हिस्सों में हो सकता बेहद तेज दर्द, जानिए कैसे करें कंट्रोल

Uric Acid Pain: अगर आपको भी हो रहा है शरीर के इन हिस्सों में दर्द तो इसे नजरअंदाज न करें। ऐसे में डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है।

Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर के इन हिस्सों में हो सकता बेहद तेज दर्द, जानिए कैसे करें कंट्रोल
Uric Acid बढ़ने पर कहां-कहां दर्द होता है ? (Image: Canva)

High Uric Acid Pain Areas In Hindi: यूरिक एसिड हमारे शरीर में बनने वाला एक तरह का वेस्ट प्रोडक्ट है। यह तब बनता है जब शरीर प्यूरीन नामक प्रोटीन को तोड़ता है। आम तौर पर किडनी यूरिक एसिड को शरीर से बाहर फिल्टर कर देती है। लेकिन जब किडनी इसे फिल्टर नहीं कर पाती है तो यह खून में मिल जाती है। यूरिक एसिड लेवल बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे असंतुलित आहार, खराब जीवनशैली, मोटापा या अनुवांशिक कारण। यूरिक एसिड लेवल ज्यादा होने पर आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। यूरिक एसिड के बढ़ने से जोड़ों और हड्डियों में दर्द, हड्डियों में सूजन और चलने में दिक्कत हो सकती है। कई लोगों का सवाल होता है कि यूरिक एसिड बढ़ने पर दर्द कहां होता है, आइए जानते हैं-

यूरिक एसिड बढ़ने पर कहां-कहां होता है दर्द? | High Uric Acid Pain Areas In Body

दरअसल, यूरिक एसिड के बढ़ने से जोड़ों में अकड़न और खिंचाव हो सकता है। इसलिए हाई यूरिक एसिड के कारण घुटनों में दर्द की शिकायत हो सकती है। इससे घुटने में तेज दर्द, सूजन या लालिमा की समस्या हो सकती है। कई बार यह दर्द इतना बढ़ जाता है कि व्यक्ति को चलने में भी दिक्कत होने लगती है। अगर आपको भी यह समस्या है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

गर्दन में दर्द | Neck Pain due to High Uric Acid

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का प्रभाव गर्दन पर भी दिखाई देता है, ऐसे में यदि आपकी गर्दन में तेज दर्द की समस्या है तो यह हाई यूरिक एसिड के कारण हो सकता है। कई बार यह दर्द असहनीय हो जाता है, जिसमें गर्दन को मोड़ने में भी परेशानी होने लगती है। ऐसे में आपको खुद से कोई दवा नहीं लेनी चाहिए और डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

क्या आपके शरीर में बढ़ गया है यूरिक एसिड का स्तर, जानिए क्या है डॉक्टर का सुझाव

कमर में दर्द | Back Pain due to High Uric Acid

पीठ में दर्द ज्यादा भारी सामान उठाने या गलत तरीके से उठने-बैठने से पीठ में दर्द होना सामान्य बात है। लेकिन अगर आपको बिना वजह या बार-बार कमर दर्द की शिकायत होती है तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यह भी यूरिक एसिड बढ़ने का एक प्रमुख संकेत हो सकता है। जब शरीर में यूरिक एसिड का स्तर अधिक हो जाता है तो यह जोड़ों में दर्द पैदा कर सकता है। दर्द के दौरान आराम करने के बाद भी यदि आपको राहत नहीं मिलती है तो आपको अपने चिकित्सक से परामर्श लेनी चाहिए।

पैर के टखने में दर्द | Ankle Pain due to High Uric Acid

जब शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ता है तो हड्डियों में क्रिस्टल के रूप में जमने लगता है। ये क्रिस्टल टखनों की हड्डियों के बीच जमा होकर तेज दर्द का कारण बन सकते हैं। यदि आपको एड़ियों में दर्द या सूजन की जैसी समस्या महसूस होती है तो इसे नजरअंदाज करना आपके लिए भारी पड़ सकता है। चूंकि या शरीर में हाई यूरिक एसिड का लक्षण हो सकता है। तत्काल प्रभाव से इसमें आपको डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 15-01-2023 at 10:55:22 am
अपडेट