ताज़ा खबर
 

बार-बार प्यास लगने से बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा, जानें अन्य लक्षण

High Blood Sugar Symptoms: डायबिटीज के शुरूआती लक्षणों को पहचानते हुए डायबिटीज के खतरे को कम करने की कोशिश की जाए।

diabetes symptoms, blood sugar symptoms, symptomsबार-बार प्यास लगना भी डायबिटीज का लक्षण हो सकता है।

Diabetes Symptoms: ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। अगर समय रहते इन पर ध्यान ना दिया जाए तो यह डायबिटीज की घातक बीमारी के रूप में बदल सकता है। इसलिए यह बहुत जरुरी है कि डायबिटीज के शुरूआती लक्षणों को पहचानते हुए डायबिटीज के खतरे को कम करने की कोशिश की जाए। क्योंकि आजकल खान-पान और लाइफस्टाइल में भी इतने ज्यादा बदलाव आ गए हैं कि कब, किसे और कौन-सी बीमारी हो इसके लिए लक्षणों की पहचान होना जरूरी हो जाता है।

डायबिटीड के लक्षण (Symptoms of Diabetes)
विशेषज्ञों का मानना है कि जब किसी व्यक्ति के शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है तो उसे बार-बार और बहुत ज्यादा प्यास लगती है। ऐसे व्यक्ति को हर समय शरीर में पानी की कमी महसूस होती रहती है। यह ब्लड शुगर बढ़ने के शुरुआती लक्षणों में से एक है। अगर आपको ऐसा लक्षण दिखे तो आपको जल्द ही डायबिटीज टेस्ट करवाना चाहिए।

अच्छी और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेने के बावजूद भी अगर तेजी से आपका वजन घट रहा है तो यह डायबिटीज का ही एक लक्षण हो सकता है। कहते हैं कि डायबिटीज धीरे-धीरे शरीर के ऑर्गन को गलाने का काम करती है, जिसकी वजह से शरीर का वजन तेजी से कम होता चला जाता है। अगर अच्छी डाइट लेने के बाद भी आपका वजन कम हो रहा है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

डायबिटीज के सामान्य लक्षण घाव का जल्दी ना भरना है। जब किसी व्यक्ति की ब्लड शुगर बढ़ जाती है तो उसके शरीर पर घाव कई महीनों तक ठीक नहीं हो पाते हैं। ऐसे व्यक्ति को छोटा-सा घाव भी लम्बे समय तक परेशान करता है। साथ ही इन घावों के काले-जिद्दी निशान भी बहुत लम्बे समय तक मरीज के शरीर पर बने रहते हैं।

शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ने का एक सामान्य लक्षण आंखों का कमजोर होना भी है। कहते हैं कि अगर अचानक से यह महसूस होने लगे कि आंखों की रोशनी कम होती जा रही है तो यह डायबिटीज का शुरुआती लक्षण हो सकता है। साथ ही कम दिखने के अलावा थकान भी महसूस हो तो आपको तुरंत विशेषज्ञों से संपर्क करना चाहिए। क्योंकि यह दोनों ही ब्लड शुगर के शुरुआती लक्षण हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 यूरिन इंफेक्शन से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके, जल्द हो सकता है असर
2 वायरल फ्लू से छुटकारा पाने के लिए इन 5 फूड आइटम्स से करें परहेज, जुकाम से भी मिलेगी निजात
3 ज्यादा हल्दी खाने से बढ़ सकता है किडनी में स्टोन का खतरा, जानिये कितना खाना है उचित
यह पढ़ा क्या?
X