ताज़ा खबर
 

बढ़ा हुआ है ब्लड शुगर तो कैसा हो खानपान? ये फूड्स Blood Sugar कंट्रोल करने में हैं मददगार

शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए डॉक्टर्स भी ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं। हालांकि, अगर इस पानी में कुछ फल या सब्जी मिला दी जाएं, तो यह स्वाद को बेहतर बना देते हैं।

blood sugar level, sugar level, health tipsशरीर में ब्लड शुगर लेवल कम और ज्यादा होने के संकेत (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखना काफी महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि, शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाने से कई तरह की खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं। शरीर में ब्लड शुगर का लेवल तब बढ़ता है, जब पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बन पाता। आज के समय में आरामदायक जीवनशैली, तनाव और गलत खानपान के कारण शरीर में रक्त शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है। बता दें, शरीर में सामान्य ग्लूकोज की मात्रा 80/110 मिली/डीएल के बीच होता है। हालांकि, खानपान में बदलाव के कारण शरीर में बढ़े हुए शुगर लेवल की मात्रा कम की जा सकती है।

हाई ब्लड शुगर लेवल के लक्षण: शरीर में ब्लड शुगर लेवल के बढ़ जाने से सुबह में थकावट, तनाव, थकान, लगातार पेशान आना, सिरदर्द, आंखों की रोशनी धुंधली होना, ध्यान केंद्रित ना कर पाना, बार-बार प्यास लगना और वजन घटना जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स:

-कच्ची और पकी हुईं यह सब्जियां: मशरूम, प्याज, बैंगन, टमाटर, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, और कम-कार्ब स्क्वैश जैसी सब्जियों को आप अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। यह खाने के स्वाद को बेहतरीन बना देती हैं। इन सब्जियों को आप कम वसा वाले हम्मस, गुआकामोल और सालसा के साथ ट्राई कर सकते हैं। या फिर भुनी हुई सीजनिंग जैसे रोजमेरी, काली मिर्च या फिर लहसुन के साथ।

-हरी पत्तेदार सब्जियां: ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए आप अपने खाने में गोभी, पालक और चार्ड शामिल कर सकते हैं। इन सब्जियों में कार्बोहाइडेट लो होता है, साथ ही यह खाने में काफी स्वादिष्ट होती है। गोभी के पत्ते को आप ओलिव ऑयल में पकाकर भी खा सकते हैं।

-नींबू और खीरे का पानी: शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए डॉक्टर्स भी ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं। हालांकि, अगर इस पानी में कुछ फल या सब्जी मिला दी जाएं, तो यह स्वाद को बेहतर बना देते हैं। इसके लिए आप नींबू या फिर खीरे को मिलाकर पानी पी सकते हैं। या फिर इनकी बर्फ भी जमा सकते हैं। इसके अलावा आप कोल्ड टी या फिर दालचीनी की चाय भी पी सकते हैं।

-तरबूज और जामुन: तरबूज और जामुन पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इनमें फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है। इसके साथ ही खाने में भी यह फल स्वादिष्ट लगते हैं। बता दें कि तरबूज या फिर जामुन के एक कप जूस में 15 ग्राम कार्बोहाइडेट मौजूद होता है। यूं तो तरबूज और जामुन खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन इसी के साथ आप इन फलों को प्लेन दही में मिलाकर भी खा सकते हैं।

 

 

 

 

 

Next Stories
1 तेज गति से फैल रहा कोरोना, चार सप्ताह अहम : सरकार
2 करी पत्ता फैटी लिवर के खतरे को करेगा कम, जानें डाइट में इस्तेमाल करने का तरीका
3 कई बीमारियों का जड़ है High Cholesterol, इन फूड्स से करें कंट्रोल
ये पढ़ा क्या?
X